Top 7 Shiv Temples: ऐसे शिव मंदिर जहां दर्शन करने से लंबी बीमारियां भी होती है दूर

Top 7 Shiv Temple: वो कहते है न, मंदिर जाने से मन शान्त और शुद्ध होने के साथ एक अलग ही अनुभूति करता है, जिससे मंदिर के अन्दर की चमत्कारिक शक्तियों की बात सिद्ध होती है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-04 09:32 GMT

Famous Shiv Temple in India (Pic Credit-Social Media)

Top 7 Famous Shiv Temples: भारत में ऐसे कई मन्दिर और धार्मिक स्थान है, जहां जाने से दर्शन करने से, माथा टेकने से हमारे जीवन पर भी प्रभाव पड़ता है। मंदिर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। जिससे हमारा मन मस्तिष्क सब शुद्ध हो जाता है। अच्छे सकारात्मक विचार उत्पन्न होते है। जिससे लोगों के बीच धार्मिक स्थलों को लेकर विशेष मान्यता भी जागृत होती है। हम आपको यहां पर भारत में भगवान शिव के ऐसे प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताने जा रहे है, जहां जाने से आपको लंबी बीमारियों से निजात मिलता है। यह मान्यता स्थानीय लोगों के साथ देश भर के श्रद्धालुओं के बीच भी मानी जाती है। चलिए जानते है भारत में स्थित भगवान शिव के प्रमुख 7 मंदिरों के बारे में..

1. वैथीश्वरन कोइल, तमिलनाडु(Vaitheeswaran Koil, Tamil Nadu) 

इसे "हीलिंग के मंदिर" के रूप में जाना जाता है, ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव, जिन्हें यहाँ वैथीश्वरन के रूप में पूजा जाता है, बीमारियों को ठीक कर सकते हैं। 

2. महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन, मध्य प्रदेश(Mahakaleshwar Temple, Ujjain, Madhya Pradesh)

बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक, इस मंदिर में शक्तिशाली उपचार कंपन हैं। यहां जाकर आरती में शामिल होने से आप अपने सभी दुख और दर्द को भूल जाते है।

3. बैद्यनाथ मंदिर, देवघर, झारखंड:(Baidyanath Temple, Deoghar, Jharkhand)

एक अन्य ज्योतिर्लिंग, यह मंदिर उपचार से जुड़ा है और इसे बैद्यनाथ धाम के नाम से भी जाना जाता है। यहां जाने से भक्तों के सभी दुख दूर होते है।

4. नागेश्वर ज्योतिर्लिंग(Nageshwar Jyotirlinga, Dwarka Gujarat)

द्वारका, गुजरात: यह मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है और माना जाता है कि यह भक्तों को जहर और बीमारियों से बचाता है। नागेश्वर ज्योतिर्लिंग में शिवलिंग के ऊपर सर्प विराजमान है, कहते है कि जो भक्तों के अंदर से सभी बीमारियों को अवशोषित कर लेता हैं

5. काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी, उत्तर प्रदेश: (Kashi Vishwanath Temple, Varanasi, Uttar Pradesh)

बनारस का काशी विश्वनाथ धाम लोगों के बीच आज से नहीं कई सदियों से प्रसिद्ध है। इस मंदिर की दिव्य शक्तियों की चर्चा परिवार के बड़े बुजुर्ग बहुत ही पहले से सुनाते आ रहे है।

6. चिदंबरम नटराज मंदिर, तमिलनाडु:(Chidambaram Nataraja Temple, Tamil Nadu) 

यह मंदिर भगवान नटराज (शिव) को समर्पित है और माना जाता है कि इसमें मजबूत आध्यात्मिक और उपचारात्मक ऊर्जा है। यहां के कुंड में स्नान करके मन्दिर में पूजा अर्चना करके आपको अलग ही शान्ति  की अनुभूति होती है।

7. त्र्यंबकेश्वर मंदिर, नासिक, महाराष्ट्र: (Trimbakeshwar Temple, Nashik, Maharashtra)

एक अन्य ज्योतिर्लिंग, यह मंदिर अपनी उपचार शक्तियों के लिए जाना जाता है और विभिन्न बीमारियों से राहत पाने के लिए भक्त यहाँ आते हैं।

नोट: ऊपर उल्लेखित मन्दिरों में जाने से लंबी बीमारी से राहत मिलने का कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं हैं, भक्तों की श्रद्धा के अनुरूप यह मान्यता प्रचलित है।

Tags:    

Similar News