Indian Honeymoon Destinations: भारत की चंद खूबसूरत हनीमून वाली जगहें, तस्वीरें देखकर ही आ जाएगा लुत्फ

Indian Honeymoon Destinations: अगर आप हनीमून पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो फिर यह खबर आपके लिए ही है. क्योंकि आज हम आपको भारत की 5 उन जगहों के बारे में बताएंगे जहां अक्सर जोड़े हनीमून के लिए जाते हैं.

Written By :  Alok Srivastava
Update: 2022-12-09 02:30 GMT

Indian Honeymoon Destinations: हनीमून शादी के बाद का वो वक्त जब पति-पत्नी एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिता कर अपने रिश्ते को बहतर बनाते हैं. ऐसे में एक ऐसी जगह का चयन करना जहां उनका वक्त अच्छा गुज़रे, जहां वो खुद को महफूज़ महसूस कर सके और साथ ही उनके बजट में भी फिट बैठता हो. इन दिनों ज़्यादातर लोग शादी के बाद मालदीव जाने की इच्छा ज़ाहिर करते हैं लेकिन भारत में ऐसी बहुत सारी खूबसूरत जगह हैं जहां लोग अपने हनीमून को एंजॉय कर सकते हैं. ऐसी ही कई जगहों की जानकारी आपको दे रहे हैं.

1. जम्मू कश्मीर



"गर फिरदौस बर रूये ज़मी अस्त, हमी अस्तो हमी अस्तो हमी अस्त" ज़मीन पर कही जन्नत है तो यहीं है. ये शेर जम्मू कश्मीर की खूबसूरती पर सटीक बैठता है और इन खूबसूरत वादियों में हनीमून मनाना कई लोगों का ख़्वाब भी होता है. वादी के खूबसूरत नज़ारे और सुकून आपकी नई ज़िंगदी को यकीनन बहतरीन बनाएगा. जम्मू कश्मीर में यूं तो हर नज़ारा ही खूबसूरत है लेकिन आप जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर का चयन कर सकते हैं. इसके अलावा पहलगाम भी ज़रूर घूमे क्योंकी यहां के नज़ारों से भी आप लुत्फअंदोज़ हो जाएंगे.

कश्मीर में खूबसूरत नज़ारों के अलावा वहां की रिवायात का भी मज़ा लिया जा सकता है. डल झील, शिकारा में बैठ कर काहवे का मज़ा और इस सबमें अगर आप बर्फबारी के बीच यहां पहुंचते हैं तो सोने पर सुहागा, लेकिन अगर आप बर्फबारी शौकीन नहीं हैं तो अप्रैल से अक्टूबर के बीच भी आप जम्मू कश्मीर में अपना हनीमून प्लान कर सकते हैं. इसके अलावा कश्मीर में आप बहतरीन ज़ायको का भी लुत्फ़ अठा सकते हैं.

2. अंडमान एंड निकोबार



कई लोग अपने हनीमून के लिए सुकून भरी जगह की तलाश करते हैं जो समुद्र के बीच भी हो. ऐसे में अंडमान एंड निकोबार आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. ज़रूरी नहीं की समुद्र का मज़ा लेने के लिए आप मालदीव का ही चयन करें. अंडमान एंड निकोबार जाकर समुंद्र की लहरों के बीच बहतर वक्त बिताया जा सकता है और साथ ही अगर कोई वाटर स्पोट्स का शौकीन है तो आसानी से वाटर एक्टिविटीज़ का भी लुत्फ़ उठा सकता है. अंडमान एंड निकोबार जाने के लिए सबसे अच्छा वक्त अक्टूबर से फरवरी तक बताया जाता है. इस बीच मौसम बेहद सुहाना रहता है.

3. गोवा 



 समुंद्र के बीच अगर आप अपने हमसफर के साथ बहतर वक्त बिताना चाहते हैं तो गोवा भी एक बहतरीन डेस्टिनेशन हो सकता है. लहरों के शोर के बीच का सुकून औप खूबसूरत नज़ारों के बीच आप एक दूसरे का साथ यागदार लम्हें गुज़ार सकते हैं. गोवा में जहां एक ओर सुकून हैं वहीं दूसरी ओर एडवेंचर भी भरपूर है. वॉटर स्पोर्ट्स से आप अपने ट्र्रिप को एडवेंचरस बना सकते हैं, वहीं लहरों के बीच शामों को हसीन बना सकते हैं. कहा जाता है की अगर आपकी शादी अक्टूबर से जनवरी के बीच हुई है तो गोवा आपके लिए बेस्ट हनीमून लोकेशन साबित हो सकती है.

4. केरल बैकवाटर



केरल के बैकवाटर को अनूपझीलें भी कहा जाता है क्योंकी यहां पर नदियों, नहरों और तालाबों का संगम है. यहां की हरियाली और ताज़ा नज़ारे आपका दिल जीत लेंगे. केरल में हनीमून मनाने वालों के पास हाउसबोट एक अच्छा ऑपशन होता है. वो खुद के लिए हाउसबोट किराए पर ले कर शांत झीलों में अपने हमसफर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं.

आगर आप केरल जाने का प्लान करते हैं तो कम से कम 10 से 12 दिन का वक्त लें क्योंकी केरल में देखने लायक बहुत सी जगहें हैं. यहां आप कई फन एक्टिविटीज़ का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

5.कूर्ग



कर्नाटक में स्तिथ कुर्ग एक छोटा और बहुत ही प्यारा हिल स्टेशन है. इसे बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन जो भी यहां घूम कर आता है इस बात से इंकार नहीं कर सकता की ये भारत का स्कॉटलैंड है. ये भी आपके हनीमून के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकती है. यहां ही शांती और सुंदरता आपको एक दूसरे को जानने और समझने का पूरा मौका देती है. यहां का मौसम अक्टूबर से मार्च के बीच बेहद सुहाना रहता है तो इस बीच अगर आप अपना हनीमून प्लान कर रहे हैं तो इस ऑप्शन को सिलेक्ट करना फायदेमंद साबित हो सकता है. यहां आप कई यादगार लम्हे बिता सकते हैं.

Tags:    

Similar News