Jaipur Famous Food: जयपुर में इन स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद जरूर लें, कभी नहीं भूलेंगे यहां का स्वाद

Jaipur Famous Food: अगर आप जयपुर आने का प्लान बना रहे हैं तो जयपुर के मशहूर खाने का आनंद जरूर उठाइएगा। आइए आपको जयपुर के पांच सबसे जबरदस्त व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-09-07 14:46 GMT

जयपुर का मशहूर व्यंजन (फोटो- सोशल मीडिया)

Jaipur Famous Food: राजस्थान जिसे गुलाबी शहर के नाम से जाना जाता है। ऐसे में अगर आप जयपुर में हैं और अगर जयपुर जाने का प्लान बना रहे हैं तो जयपुर के फेमस फूड का स्वाद लेना न भूलिएगा। जयपुर चटपटे जायकेदार खाने के मामले में आपकी पहली पसंद बन सकता है। ऐसे में अगर आप खाने के शौकीन है और अगर नहीं भी हैं तो भी एक बार जयपुर के मशहूर खाने का आनंद जरूर उठाइएगा। आइए आपको जयपुर के पांच सबसे जबरदस्त व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

प्याज कचौरी

फोटो- सोशल मीडिया

प्याज़ की कचौरी जयपुर का एक सबसे मशहूर स्ट्रीट फ़ूड है। यह सुपर स्वादिष्ट और चटपटे मसालों से भरपूर नाश्ता जयपुर के लगभग हर बड़े या छोटे रेस्तरां में मिलता है। इसे मीठी और खट्टी इमली की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व किया जाता है।

पंचमेल की सब्जी

जयपुर की एक और लोकप्रिय व्यंजन जिसे बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है वो है पंचमेल की सब्जी। जैसा कि इस सब्जी के नाम से ही पता चलता है, कि इस सब्जी में पांच सब्जियों का मेल है। जीं हां बिल्कुल सही। इस सब्जी में पाँच मौसमी सब्जियों का उपयोग होता है। ये सब्जी स्वास्थ्य के बिल्कुल बिल्कुल फायदेमंद होती है और उतनी ही स्वादिष्ट होती है।

लाल मासी

अगर आप नॉनवेज प्रेमी है तो जयपुर का ये लाल मास आपको बहुत पसंद आएगा। इसे देश में सबसे बेहतरीन मांस से तैयार किया जाता है। यह सुपर लाल, गर्म और मसालेदार व्यंजन राजस्थान के लिए विशिष्ट है। इसकी तैयारी में लाल मिर्च का सबसे ज्यादा उपयोग होता है इसलिए ये लाल मास के नाम से जाना जाता है।

गट्टे की सब्जी

फोटो- सोशल मीडिया

गट्टे की सब्जी जयपुर के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है, जो हर रेस्टोरेंट और ढाबे पर आसानी से उपलब्ध है। गट्टे की सब्जी स्थानीय लोगों की पसंदीदा करी है, जिसे छाछ और बेसन के गोलों से बनाया जाता है, जिसे गट्टे कहते हैं। जिसे बाद में मसालेदार करी में डुबोया जाता है और गर्मागर्म परोसा जाता है।

दाल बाटी चूरमा

यह उन व्यंजनों में से एक है जो राजस्थानी व्यंजनों के नाम से जाने जाते हैं। असल में ये व्यंजन राजस्थान के अलावा आपको कहीं जल्दी खाने को मिलेंगे। यह व्यंजन तीन अलग-अलग सामग्रियों का एक संयोजन है। जिसे दाल (पांच ग्राम के संयोजन का उपयोग करके तैयार), बेक्ड बाटी (गेहूं के आटे, सूजी, बेसन, नमक और दूध का उपयोग करके तैयार) और चूरमा (बाटी का एक मीठा पकवान) के साथ परोसा जाता है। इसे खाते ही मुंह में बेहतरीन स्वाद आता है।




Tags:    

Similar News