Train Se Videsh Ka Safar: क्या आप जानते हैं कि ट्रेन में सफर करके भी आप कर सकते हैं विदेश यात्रा,आइये जानते हैं कैसे

Train Se Kare Videsh Ka Safar: भारत में कई ऐसे रेलवे स्टेशन मौजूद हैं जो आपको विदेश यात्रा करवा सकते हैं आइये जानते हैं कैसे और कहाँ से कहाँ तक यात्रा कर सकते हैं हम।

Update:2024-10-03 19:31 IST

Train Se Karein Videsh Ka Safar (Image Credit-Social Media)

Train Se Kare Videsh Ka Safar: अगर आप भी विदेश जाने की योजना बना रहे हैं लेकिन ऐसे में अगर हम आपसे कहें कि आपको इसके लिए फ्लाइट की महंगी टिकट लेने की ज़रूरत नहीं होगी। आप ट्रेन में बैठकर भी विदेश पहुंच सकते हैं दरअसल भारत से जुड़े कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जहाँ से ट्रेन पकड़कर आप विदेश पहुँच सकते हैं। साथ ही इनका दुनिया के कई देशों से सीधा कनेक्शन भी है। जिसका मतलब है कि आप कुछ हज़ार रूपए खर्च करके विदेश जा सकते हैं। आइये जानते हैं कि कौन कौन से स्टेशन से आपको ये ट्रेन मिल जायेंगीं और आप कहाँ से कहाँ तक यात्रा कर पायेंगें।

ज़रूरी नहीं है कि आपको विदेश जाने के लिए ट्रेन से यात्रा करनी पड़े इन स्टेशनों में बैठकर भी आप सीधे विदेश की यात्रा कर सकते हैं। जिसका मतलब है कि आपको विदेश पहुंचने के लिए लाखों खर्च नहीं करने पड़ेंगें और ट्रेन से ही आप विदेश पहुंच जायेंगें।

विदेश जाना काफी लोगों की दिली ख्वाहिश होगी लेकिन ऐसे में आपको फ्लाइट तो पकड़नी ही पड़ेगी और बिना हवाई यात्रा किये आप विदेश नहीं पहुंच सकते लेकिन अगर हम कहें कि अब आप ट्रेन में सफर करते हैं तो भी विदेश पहुंच सकते हैं तो शायद आपको हमारी बातों पर विश्वास न हो लेकिन ये सच है। आप ट्रेन से सफर करते हुए विदेश पहुंच सकते हैं।

भारत के कई रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जिनका कनेक्शन विदेशी मुल्कों से है। और इसी इंटरनेशनल कनेक्शन के चलते आप दुनिया के कई देश घूम सकते हैं। ऐसे में आप कम बजट में विदेश भी घूम सकते हैं। लेकिन यहाँ हम आपको एक बात और बता दें कि जब आप ट्रेन बुक करें उससे पहले एक बार ऑफिशियल वेबसाइट पर पूरी जानकारी ले लें। ऐसे में आइये भारत के इन अनोखे रेलवे स्टेशनों के बारे में जान लेते हैं।

जयनगर रेलवे स्टेशन

आप सीधे नेपाल की यात्रा ट्रेन से आराम से कर सकते हैं ऐसे में आप बिहार में जयनगर रेलवे स्‍टेशन से ट्रेन पकड़ सकते हैं। ये स्टेशन आपको मधुबनी जिले में बना हुआ मिल जायेगा। जो बिहार का मुख्‍य टर्मिनल रेलवे स्टेशन है। वहीँ कुल 39 ट्रेनें इस रेलवे स्‍टेशन से निकलती हैं। नेपाल पहुंचने के लिए आपको जनकपुर में कुर्था रेलवे स्टेशन जाना होगा जहाँ से इसके लिए सीधा रूट उपलब्ध है।

पेट्रापोल रेलवे स्‍टेशन

शायद ही आपने इस रेलवे स्टेशन का नाम सुना होगा लेकिन ये स्टेशन पश्चिम बंगाल में स्थित इंडो बांग्‍लादेश बॉर्डर पर ट्रांसिट हब है। अंग्रेजी हुकूमत के समय इस रेलवे स्टेशन का निर्माण हुआ था। ये स्‍टेशन माल ढुलाई और यात्रियों के लिए महत्‍वपूर्ण रहा करता था। लेकिन इसके लिए यात्रियों के पास लीगल पासपोर्ट और वीजा होना भी बेहद ज़रूरी होता है।

राधिकापुर रेलवे स्‍टेशन

ये रेलवे स्टेशन भी पश्चिम बंगाल में है जिसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगें। दरअसल ये पश्चिम बंगाल के उत्‍तर दिनाजपुर में ही स्थित है। ये एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जो भारत बांगलादेश बॉर्डर पर चौकी के रूप में काम करता है। वहीँ इस स्टेशन का काम दोनों देशों के बीच रेल ट्रांजिट करना था। इससे व्यापार तो बढ़ता ही है साथ ही यहाँ यात्री भी काफी तादाद में सफर करते हैं।

दिल्‍ली जंक्शन

देश की राजधानी दिल्ली से पूरे देश के लिए आपको ट्रेन मिल जाएगी। वहीं आप यहाँ से पकिस्तान के साथ साथ कई अन्य देशों की सैर भी कर सकते हैं। यहाँ से आप आराम से इंटरनेशनल ट्रिप ले सकते हैं वो भी ट्रेन में सफर करते हुए।

हल्‍दीबाड़ी रेलवे स्‍टेशन

बांगलादेश बॉर्डर से कुल 4 किमी दूर स्थित है हल्‍दीबाड़ी रेलवे स्‍टेशन। जो चिलाहाटी रेलवे स्टेशन के जरिए बांग्‍लादेश से जुड़ता है। इसके रूट की बात करें तो ये न्‍यू जलपाईगुड़ी से बांग्‍लादेश में ढाका तक फैला हुआ है। जिसका इस्तेमाल व्यापार और एक देश से दूसरे देश जाने के लिए भी किया जाता है।

रक्‍सौल जंक्‍शन

बिहार में स्थित है रक्‍सौल जंक्‍शन जो आपको नेपाल तक पहुंचाएगा। साथ ही आपको बता दें कि ये बीरगंज बॉर्डर के पास स्थित है। जिसे नेपाल का मुख्य प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। यहाँ आपको पांच प्लेटफार्म मिल जायेंगे जो भारत को कई हिस्सों से जोड़ता है।

Tags:    

Similar News