Unique Railway Station: छोटा सा रेलवे स्टेशन, लेकिन देश के प्रत्येक कोने के लिए यहां से मिलती है ट्रेन

UP Railway Station: यूपी का यह स्टेशन छोटा होने के साथ कई बड़े गंतव्यों के लिए गाड़ी की सुविधा यात्रियों को देता है, यह जंक्शन भारत का सबसे बड़ा जंक्शन कहलाता है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-18 04:45 GMT

Mathura Junction (Pic Credit-Social Media)

Mathura Railway Station: भारत के पास दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है, लेकिन यह केवल एक हिस्सा है जो इसे एक अनुकरणीय परिवहन प्रणाली बनाता है। एक विशाल और व्यापक रूप से आबादी वाले देश में कनेक्टिविटी का जटिल मैट्रिक्स, दूरदराज के क्षेत्रों में ट्रेनों की प्रभावशाली आवृत्ति के साथ मिलकर इसे कई भारतीयों और पर्यटकों के लिए यात्रा का एक बहुत ही सुलभ तरीका बनाता है। इसके अलावा यह तथ्य भी है कि यह लगभग 170 साल पुराना है। उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले की बात करें तो, मथुरा भगवान कृष्ण की जन्मभूमि है। रेलवे स्टेशन पर आम तौर पर भीड़ रहती है क्योंकि देश के विभिन्न हिस्सों से मथुरा पहुँचने के लिए ज़्यादातर पर्यटक रेलगाड़ियों को प्राथमिकता देते हैं। मथुरा वृंदावन क्षेत्र में मंदिर, आश्रम जैसे कई बड़े स्थल हैं। जो आकर्षण के मुख्य बिंदु हैं। जिसके लिए यात्री दूर - दूर से आते है। स्थानीय परिवहन के लिए ऑटो और ई-रिक्शा को प्राथमिकता दी जाती है।

भारत में सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन(Biggest Junction of India)

मथुरा जंक्शन भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है, इस स्टेशन से 7 रूट निकलते हैं। मथुरा जंक्शन में 10 प्लेटफ़ॉर्म भी हैं, जो भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। दक्षिण और पश्चिम की ओर जाने वाली ट्रेनों के लिए यह जंक्शन उचित है। यह भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। इस रेलवे जंक्शन स्टेशन से सात रूट/लाइनें निकलती हैं। जो इसे सबसे बड़ा जंक्शन बनाती है।



मथुरा जंक्शन से जुड़ी खास जानकारी

यह जंक्शन सबसे बड़ा जंक्शन है। जहां 7 अलग लाइनों पर ट्रेनें 10 प्लेटफॉर्म से निकलती है। यहां पर कुल 225 ट्रेनो का आवगमन होता है। 12 ट्रेनें यहां से चलती है, और 12 ही ट्रेनों की समाप्ति यहां होती है। मथुरा जंक्शन का स्टेशन कोड MTJ है। यह एनसीआर और उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत आता है। इस जंक्शन को आगरा डिवीजन में गिना जाता है।

प्लेटफॉर्म की संख्या: 10

रुकने वाली ट्रेनों की संख्या: 225

आरंभिक ट्रेनों की संख्याः 12

समाप्त होने वाली ट्रेनों की संख्या: 12

जंक्शन कोड: MTJ 

पिनकोड- 281001

राज्य - उत्तर प्रदेश

ऊंचाई: समुद्र तल से 177 मीटर ऊपर प्रकारः जंक्शन

श्रेणी: NSG-2

जोनः NCR/North Central 

डिवीजनः आगरा



मथुरा जंक्शन पर मिलने वाली सुविधाएं 

मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक पर्यटक सूचना केंद्र, टेलीफोन बूथ, कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केंद्र, प्रतीक्षा कक्ष, शाकाहारी और मांसाहारी जलपान कक्ष और एक पुस्तक स्टाल है। भारतीय रेलवे ने अपने स्टेशन रेनोवेशन पहल के रूप में, मथुरा के रेलवे स्टेशन का सफलतापूर्वक नवीनीकरण किया। जिससे रेलवे द्वारा शहर में आने वाले यात्रियों के लिए यह और भी ज्यादा सुविधाजनक हो गया हैं। स्टेशन में नए प्रवेश और निकास द्वार बनाए गए हैं, और यात्रियों के लिए प्रथम श्रेणी के प्रतीक्षालय को नई बेंच से सुसज्जित और आरामदायक बनाया गया है।



Tags:    

Similar News