UP Top 25 Famous Food Items: उत्तर प्रदेश में ये 25 फूड आइटम जरूर करें ट्राई, यहां देखें लिस्ट

UP Top 25 Famous Food Items: उत्तर प्रदेश के खाने में जो स्वाद है वो आपको दूसरे किसी राज्य में नहीं मिलने वाला है, ऐसे में हम आपको यहां पर उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध फूड आइटम के बारे में बताने जा रहे है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-21 08:50 GMT

Uttar Pradesh Famous Food Items (Pic Credit-Social Media)

UP Top 25 Famous Food Items: उत्तर प्रदेश का खाने में विकल्प पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यहां पर विभिन्न प्रकार के शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही तरह के व्यंजन मिलते हैं। जिसका जायका लेने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. आज हम आपको बताएंगे यूपी के प्रसिद्ध खाने की चीज़ों के बारे में, जिसमे जो स्वाद और जायका मिलता है वो सिर्फ़ और सिर्फ़ उत्तर प्रदेश में ही मिल सकता है।

स्ट्रीट फ़ूड से लेकर समृद्ध अवधी व्यंजनों तक, उत्तर प्रदेश (यूपी) के कई प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको ज़रूर आज़माना चाहिए। अगर आप पहली बार उत्तर प्रदेश आए हैं और उत्तर प्रदेश के बेहतरीन खाने का स्वाद लेना चाहते हैं, तो हमारे सुझाव यहाँ दिए गए हैं।

शाकाहारी प्रसन्नता (Veg Food Option)

यूपी सांस्कृतिक रूप से विविधतापूर्ण राज्य है, और यह स्वाभाविक है कि यहाँ रहने वाले विभिन्न समुदायों का स्थानीय व्यंजनों पर व्यापक प्रभाव रहा है। आप उत्तर प्रदेश के अनगिनत शाकाहारी व्यंजनों को देखकर प्रसन्न होंगे, जिनका आप लुत्फ़ उठा सकते हैं।


लिट्टी चोखा, बुनिया , फरा, रिकवाज, धुंधी ,बखिर, तहरी, फुल्की,घाटी, चाट , भेली , समोसा , दही बड़ा ,कचौरी और आलू सब्जी, वेज बिरयानी, पकौड़ी, पोहा, आलू पराठा

नॉनवेज प्रेमियों के लिए भी कई विकल्प

नॉनवेज खाने वालों के लिए भी यहां कई विकल्प मौजूद है, ग्रेवी चिकन, मटन से लेकर आपको यहां हैदराबादी, मुगलई और अवधि भोजन का स्वाद मिल सकता है। स्वादिष्ट बिरयानी से लेकर कबाब तक, आप यहां स्वादिष्ट मांसाहारी उत्तर प्रदेशी व्यंजनों की भरमार पा सकते हैं।


बिरयानी (लखनऊ या अवधी बिरयानी)

कबाब पराठा

गैलौटी कबाब

पासंदय

अवधी गोश्त कोरमा

टुंडे कबाब

कुलचा-निहारी

नरगिस कोफ्ता

काकोरी कबाब

बोटी कबाब

यूपी की मिठाइयाँ

अगर आपको मीठा खाने का शौक है, तो उत्तर प्रदेश का मीठा आपको जरूर चखना चाहिए। यह आपकी भूख को पूरी तरह से शांत कर देगा। बिरयानी, कबाब और करी की तरह, उत्तर प्रदेश की मिठाइयाँ भी मशहूर हैं और बेहद लोकप्रिय हैं।


इमरती,लौंग लता, जलेबी, गुलाब जामुन, रसगुला, रसमलाई, पेठा, पेड़ा, काले गाजर का हलवा(सर्दी के मौसम में), मलाइयों(मलाई मक्खन)सिर्फ सर्दियों में ही मिलता है।

Tags:    

Similar News