Uttar Pradesh Famous Waterfall: मिर्जापुर का सबसे खूबसूरत शिरसी वाटरफॉल

Mirzapur Famous Waterfall: उत्तर प्रदेश राज्य में आपको कई खूबसूरत जलप्रपात है, उन्हीं में से एक है शिरसी वाटरफॉल, चलिए जानते है यूपी के इस टूरिस्ट स्पॉट के बारे में..

Update:2024-09-16 11:38 IST

Uttar Pradesh Famous Waterfall (Pic Credit-Social Media)

Mirzapur Famous Tourist Place: प्रकृति की भव्यता के केंद्र में स्थित शिरसी फॉल एक मनोरम झरना है जो अपनी सुंदरता से मंत्रमुग्ध कर देता है। यह छुपा हुआ रत्न साहसी और प्रकृति प्रेमियों दोनों को आकर्षित करता है, जो अछूते जंगल की बाहों में एक शानदार वापसी प्रदान करता है।

शिरसी फॉल की यात्रा एक सुंदर टेपेस्ट्री की तरह सामने आती है, जिसमें घने जंगलों और घुमावदार रास्तों के बीच से एक पगडंडी निकलती है। जैसे-जैसे बहते पानी की आवाज मार्गदर्शक बनती है, प्रत्याशा बढ़ती जाती है, जो आगंतुकों को फॉल्स के लुभावने रहस्योद्घाटन की ओर ले जाती है।



कैसा है पहुंचने का रास्ता 

यह प्राकृतिक झरना वन क्षेत्र के बीच में स्थित है। यह पास के सिरसी बांध से पानी खींचता है। आप अपने वाहन से वहां जा सकते हैं और विशेष रूप से मानसून के दौरान गर्जन वाले झरनों के शानदार दृश्य देख सकते हैं। नदी के किनारे तक उबड़-खाबड़ रास्ते पर थोड़ी पैदल यात्रा करना सार्थक है, लेकिन जोखिम भरा है और जब प्रवाह अधिक होता है। मानसून के दौरान तो प्रवेश प्रतिबंधित होता है। झरने के आसपास की चट्टानी पगडंडियाँ और हरियाली आपकी आँखों और कैमरे से कैद करने लायक हैं।



नाम: शिरसी वाटरफॉल(Shirsi Waterfall)

लोकेशन: लेदुकी, मिर्जापुर, उत्तर प्रदेश



कहा है यह खूबसूरत वॉटरफॉल 

शिरसी जलप्रपात सिरसी स्ट्रीट मिर्ज़ापुर से लगभग 45 किमी दूर बनाया गया है। यह जलप्रपात मिर्जापुर में स्थित है। एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है। पिकनिक मनाने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। इस खूबसूरत जगह पर बच्चों को बहुत सावधान रहना पड़ता है। यहाँ आसपास कोई दुकान नहीं है और यह बहुत ही ग्रामीण क्षेत्र है, इसलिए सभी आवश्यक सामग्री अपने साथ लाए। सरकार ने अपना रेस्टोरेंट खोलने की योजना बनाई है, जिसका काम अभी चल रहा है।



वाटरफॉल तक पहुंचने पर, शिरसी फॉल की भव्यता अपने पूरे वैभव में प्रकट होती दिखती है। पानी सुंदर ढंग से नीचे उतरता है, जो एक ऐसा सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता करता है जो प्रकृति की सिम्फनी के साथ सामंजस्य को खूबसूरती के साथ दिखाता है।

Tags:    

Similar News