Nakuchia Lake Nainital: नैनीताल के पास देखें 9 कोनों वाली झील, यहां बर्ड वाचिंग और एडवेंचर का लें आनंद

Uttarakhand Nainital Naukuchiatal Lake: नैनीताल से कुछ ही दूरी पर नौकुचियाताल मौजूद है। यह ज्यादा प्राकृतिक सुंदरता से भरी हुई है और यहां करने के लिए बहुत कुछ है।

Update: 2024-09-06 11:35 GMT

Nakuchia Lake Nainital (Photos - Social Media)

Uttarakhand Nainital Naukuchiatal Lake: अगर आपको हर तरफ प्रकृति की खूबसूरती से भरा हुआ वातावरण शांति और पक्षियों का शोर सुनना है तो आपको नौकुचियताल जाना चाहिए। यह कैसी जगह है जहां पर प्रकृति पूरा श्रृंगार किए हुए बैठी है। यहां पर जाने पर आपको हर जगह सुकून ही सुकून की प्राप्ति होने वाली है। यह जगह नैनीताल से 3 घंटे की दूरी पर बसी हुई है। चारों तरफ भारी भारी पहाड़ियों से गिरे इस लाल की गहराई 175 फिट है। यह ताल नैनीताल से लेकर सभी तालों में सबसे गहरा है और इसकी अपनी कहानी भी है। ऐसा बोला जाता है यहां के हर कोने को जो व्यक्ति एक बार देख लेता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। हालांकि इसमें भी एक रिक्वेस्ट है लेकिन चलिए आपको बताते हैं कि आप यहां क्या-क्या कर सकते हैं।

एडवेंचर के शौकीनों के लिए बेस्ट नाैकुचिया है ताल (Nakuchia Lake Best For Adventure Lovers)

नाैकुचिया ताल के आसपास एडवेंचर के कई सारे साधन मौजूद है। यहां आप पैडल बोट, जॉर्बिंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, माउंटेन बाइकिंग जैसी एक्टिविटी कर सकते हैं। प्राकृतिक नजारों के बीच एडवेंचर करना आपको बहुत पसंद आएगा।

Nakuchia Lake Nainital

नाैकुचिया ताल में देखें पक्षी

अगर आप अलग-अलग तरह के पक्षियों को देखने की शौकीन है और उनकी चहचहाट को सुनना चाहते हैं तो ये सबसे बेस्ट जगह है। यहां पर पक्षियों की कई तरह की प्रजातियां पाई जाती है और 20 से 25 पाउंड तक की मछलियां भी आसानी से मिल जाती है। बोटिंग करने और पानी की ठंडक महसूस करने के लिए सैलानी यहां पहुंचते हैं।

Nakuchia Lake Nainital

9 कोने एक साथ देखने का कारण 

ऐसा कहां जाता है कि इस लाल के नौ कोनों को एक नजर में देखें तो व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है। और हमेशा अगर व्यक्ति ऐसा कर ले तो वह हमेशा के लिए अमर भी हो सकता है लेकिन आप झील के किसी भी कोने में खड़े हो जाएं आपको केवल साथ ही कोनी दिखाई देंगे। वैसे भी ये एक मान्यता है इसका कोई वैज्ञानिक महत्व नहीं है।

Tags:    

Similar News