Marine Drive In Banaras: बनारस में घाट के अलावा मरीन ड्राइव भी हैं यहां देखें डिटेल्स

Varanasi Marine Drive: मुंबई के मरीन ड्राइव की तो बात ही अलग है, लेकिन अब मुंबई जाना सबके बजट में कहां? यदि आप बनारस में है तो मरीन ड्राइव का लुत्फ आप यहां भी उठा सकते है...

Update: 2024-07-27 08:28 GMT

UP Marine Drive (Pic Credit-Social Media)

Varanasi Marine Drive Details: मुंबई का मरीन ड्राइव बहुत ही फेमस है। समुंदर किनारे खूबसूरत नजारा वो भी सड़क के दूसरी तरफ जहां आप बैठ सकते है, घूम सकते है। एक खूबसूरत समय बिता सकते है, लेकिन मरीन ड्राइव का नज़ारा देखने के लिए मुंबई जाना ये सबके बस की बात नहीं होती है, खासकर यूपी वालों के। वैसे भी बनारस के ज्यादा तर राज्यों में इतने खूबसूरत घाट पड़ते है की आपको मरीन ड्राइव से ज्यादा खूबसूरत नजारा मिलता है। लेकिन यदि आप यूपी में मरीन ड्राइव का नज़ारा देखना चाहते है तो चले आइए बनारस यहां पर एक खास जगह है..

बनारस का मरीन ड्राइव(Marine Drive in Varanasi)

बनारस के कैथी में गंगा घाट का खूबसूरत नजारा आपको बहुत आकर्षित वाला है। यहां पर घाट के पास एकदम मरीन ड्राइव जैसा नजारा देखने को मिलता है। आप भी सोच रहे होंगे कैसे? तो चलिए हम आपको बताते है, यहां पर घाट के किनारे बड़े -बड़े पत्थर लगाकर समुंदर जैसे टिकाया गया है। जैसे मरीन ड्राइव पर है, इसी के साथ यहां पर खूबसूरत लाइटिंग की भी व्यवस्था की गई है यहां रात में आना बहुत ही आनन्दायक रहता है। 



क्या कर सकते है यहां?

कैथी के गंगा किनारे स्थित इस वाराणसी के मरीन ड्राइव पर आप घंटो बैठकर समय बिता सकते है। यहां पर आपको एक अलग ही शांति मिलेगी। इसी के साथ यहां पर आप दोस्तों के साथ पार्टी कर सकते है, बर्थडे सेलिब्रेशन में केक कट कर सकते है। यहां पर लगने वाले स्ट्रीट फूड के दुकानों से खाने का लुत्फ उठा सकते है।



पास में है महादेव का मन्दिर 

मारकण्डेय महादेव मंदिर' उत्तर प्रदेश के धार्मिक स्थलों में से एक है। मंदिर के शिवलिंग पर जो बेल पत्र चढ़ाया जाता है, उस पर चन्दन से श्रीराम का नाम लिखा जाता है। वाराणसी जनपद मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर गंगा-गोमती के संगम पर चौबेपुर के कैथी ग्राम के उत्तरी सीमा पर है। यह मंदिर गाजीपुर राजमार्ग पर कैथी गांव के पास स्थित है। माना जाता है भगवान शिव यहां आने वाले भक्तो की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। दूर- दूर से श्रद्धालु यहां अपनी मनोकामना पूरी होने की इच्छा लिए आते हैं। यह मंदिर भारत के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है।



Tags:    

Similar News