Kashi Vishwanath Temple Fact: इस मन्दिर से लिया गया है काशी विश्वनाथ धाम की संरचना

Kashi Vishwanath Temple Fact: बनारस में कई खूबसूरत मंदिर है, लेकिन कुछ मंदिर की बनावट और वास्तुकला आपको अचंभित कर देगी.

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-08 07:51 GMT

Varanasi Famous Shiv Mandir (Pic Credit-Social Media)

Kashi Vishwanath Temple Details: भारत के प्राचीन नगरी और बाबा धाम के नाम से प्रसिद्ध बनारस शहर की बात ही कुछ और है। इस शहर को देश की धार्मिक राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर आपको कई खूबसूरत मंदिर और द्वादश ज्योर्तिलिंग में से एक काशी विश्वनाथ जी के दर्शन पूजन करने का अवसर मिलता है। लेकिन क्या आपको पता है बनारस का सबसे प्रसिद्ध मंदिर काशी विश्वनाथ, भी दूसरे मंदिर के तर्ज पर बनाया गया है। इसी शहर में एक ऐसा मंदिर भी है जो बिल्कुल काशी विश्वनाथ धाम जैसा ही है। चलिए आपको काशी विश्वनाथ मंदिर के इस रहस्य के बारे में बताते है।

काशी विश्वनाथ मंदिर के वास्तुकला का रहस्य

बनारस की गलियों के बीच है अहिलेश्वर महादेव मंदिर। जिसको आप चारो तरफ से देखने के बाद ये निष्कर्ष पर आयेंगे की ये बिल्कुल काशी विश्वनाथ मंदिर की तरह की है। काशी विश्वनाथ का मंदिर इसके जैसा ही बनाया गया है। और इसी मंदिर में स्थापित है रानी अहिल्याबाई द्वारा लाया गया पहला शिवलिंग, जो भगवान शिव को समर्पित है। स्थानीय लोग बताते है कि प्रमुख द्वादश ज्योतिर्लिंग में से एक काशी विश्वनाथ मंदिर की वास्तुकला इसी पर आधारित है। यह बहुत ही असामान्य जानकारी है, जिसके बारे में कम लोग ही जानते है।



लोकेशन: दशाश्वमेध घाट के पास, शीतला माता का मंदिर है, उसी के बगल में बाएं तरफ सीढ़ी ऊपर जाति है। ऊपर जाकर वहीं पर मंदिर है।

वर्तमान में जर्जर है स्थिति

इस मंदिर की हालत वर्तमान में बहुत ही बुरी है। टूटी दीवारे, दरवाजे पर दीमक, दीवार खने हुए, स्थिति बहुत ज्यादा खराब है। इस मंदिर के पास अहिल्या बाई का महल भी स्थित है। बाहर से तो महल का भी सब सही था, लेकिन अंदर से इस महल की हालत भी खराब थी। यहां पर एक ऐसा द्वार भी है, जो सीधा गंगा घाट की तरफ जाता है,इसी रास्ते से अहिल्या बाई गंगा स्नान कर मंदिर में जल चढ़ाकर पूजा करने आती थी।

Tags:    

Similar News