Kashi Vishwanath Aarti: वाराणसी में फ्री में बाबा धाम के आरती का करें लाइव दर्शन

Kashi Vishwanath Temple Aarti: अब हर भक्त काशी विश्वनाथ मंदिर में जाकर गर्भगृह से बाबा के दर्शन कर सकता है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-16 11:06 GMT

Kashi Vishwanath Temple Live Darshan (Pic Credit-Social Media)

Click the Play button to listen to article

Varanasi Baba Dham Aarti Details: वाराणसी नगरी जिसे भारत की धर्म की राजधानी के रूप में जाना जाता है। वहां पर भगवान शिव के बारह प्रमुख ज्योतिर्लिंग में से एक कढ़ी विश्वनाथ धाम स्थित है। इस कारण इस शहर को बाबा की नगरी भी कहा जाता है। काशी विश्वनाथ मंदिर की मान्यता विशाल है। जो विश्व स्तर पर फैली हुई है। यहां हर रोज हजारों श्रद्धालु दर्शन करने जलाभिषेक करने आते है। लेकिन कुछ ही श्रद्धालु को गर्भगृह में प्रवेश करने का मौका मिल पाता है। जिसके पीछे कारण है मंदिर की सिक्योरिटी और सुरक्षा, क्योंकि यदि प्रशासन हर व्यक्ति को गर्भगृह में जाने की अनुमति दे तब बड़ी मुसीबत का आह्वाहन करने जैसा हो जायेगा। काशी विश्वनाथ मंदिर में जाना अविश्वसनीय रूप से एक गहरा अनुभव है। लेकिन यदि आप गर्भगृह में इत्मीनान से दर्शन करना चाहते है तो आपके लिए एक मजेदार जानकारी हम लेकर आए है।

गर्भगृह दर्शन के लिए लेना पड़ता है टिकट

यदि आप गर्भगृह में जाकर काशी विश्वनाथ बाबा का दर्शन कर आरती में शामिल हों चाहते है तो उसके लिए आपको एक निश्चित शुल्क देना पड़ता है। जोकि 3000/- से 5000/- रूपए तक हो सकता है। लेकिन यदि आप गर्भगृह के दर्शन बिना भीड़ में धक्के खाए, इत्मीनान से करना चाहते है तो उसके लाए भी मंदिर में एक नई सेवा का शुभारंभ हो चुका है। आप काशी विश्वनाथ जी के गर्भगृह में जाकर भी वीआईपी टिकट के साथ दर्शन कर सकते हैं, लेकिन आप एक भी आरती में वीआईपी पास द्वारा प्रवेश नहीं कर सकते है। 



अब बिना कोई वीआईपी पास के ऐसे हो आरती में शामिल

बाबा धाम में आरती में शामिल होना एक चुनौती जैसा है। वो भी बिना किसी लाइन या बिना किसी स्पेशल टिकट के, लेकिन इस समस्या का निदान मन्दिर परिसर द्वारा किया गया है। अब मंदिर प्रांगण में भक्तों को काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह का वर्चुअल दर्शन के साथ आरती में शामिल भी किया जायेगा। बढ़ती भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने यह नई योजना की शुरुआत की है। इस वर्चुअल दर्शन के लिए आपको वीआर बॉक्स पहनाया जाता है। जिससे आपको गर्भगृह में मौजूद होने जैसा अनुभव होगा।



ऐसे करें वर्चुअल दर्शन(Virtual Darshan of Kashi Vishvanath)

  • पहले आपको नीलकंठ भवन से पास लेना होगा, जो दुर्लभ दर्शन पास होगा।
  • उसके बाद रामेश्वर भवन के पास अहिल्या बाई के प्रतिमा के पास आना होगा।
  • वही पर आपको दुर्लभ दर्शन का केंद्र मिल जायेगा। 
  • जहां आप अपना पास दिखाकर VR बॉक्स के जरिए बाबा की आरती में शामिल होने का अनुभव पा सकते है।
  • एक टिकट एक व्यक्ति के लिए ही मान्य होगा।
  • बात आपको जरूर अजीब लगे लेकिन ऐसा दर्शन आपको अलग सुख और शांति की अनुभूति कराता है।
  • एक खास बात 1 जुलाई से पहले तक मन्दिर प्रांगण में यह सुविधा एकदम मुफ्त है।

Tags:    

Similar News