Varanasi Famous Temple: बनारस का लोटस मंदिर सनातन धर्म के इस भगवान को है समर्पित

Varanasi Famous Lotus Mandir: आपको पता है बनारस में भी एक लोटस टेंपल है। जो काफी भव्य है। मंदिर के बारे में जानने के लिए ये आर्टिकल पूरा पढ़े।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-18 05:55 GMT

Varanasi Famous Lotus Temple(Pic Credit-Social Media)

Varanasi Famous Lotus Temple: विश्व का सबसे पुराना जीवित शहर, वाराणसी - जिसे काशी (जीवन का शहर) और बनारस के नाम से भी जाना जाता है। भारत की आध्यात्मिक राजधानी है। यह हिंदू धर्म के सात पवित्र शहरों में से एक है। वाराणसी का पुराना शहर गंगा के पश्चिमी किनारे पर स्थित है, जो संकरी गलियों की भूलभुलैया में फैला हुआ है। वाराणसी में लगभग हर मोड़ पर मंदिर हैं, जबकि काशी विश्वनाथ मंदिर सबसे अधिक देखा जाने वाला और सबसे पुराना मंदिर है। लेकिन आपको पता है बनारस में भी एक लोटस टेंपल है। जो काफी भव्य है। यह मंदिर माता लक्ष्मी को समर्पित है। यदि आप भी इस मंदिर का दर्शन करना चाहते है तो यहां पर इसका लोकेशन और समय जरूर जान लें।

नाम: लक्ष्मी मंदिर

लक्ष्मी मंदिर वाराणसी के पंचकोशी रोड पर पांडेपुर के पास स्थित है। यह मंदिर गणपति नगर में स्थापित है।

लोकेशन: गणपति नगर, पहाड़िया, वाराणसी, उत्तर प्रदेश

समय: यह मंदिर सुबह 4 से 12 बजे फिर शाम 4 से 9 बजे तक खुला रहता है।



लोटस टेम्पल, जिसे लक्ष्मी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, भारत के वाराणसी में एक सफेद संगमरमर की इमारत है जो नौ तालाबों और सुंदर बगीचों से घिरी हुई है। मंदिर 130 फीट (40 मीटर) से अधिक ऊंचा है और एक ऊंचे चबूतरे पर स्थित है। यह ग्रीस के माउंट पेंटेली के संगमरमर से बना है, जिसका उपयोग अन्य बहाई पूजा घरों में भी किया जाता है। मंदिर का आकार तैरते हुए आधे खुले कमल के समान है और इसमें माता लक्ष्मी की मूर्ति है।



मंदिर की वास्तुकला

वाराणसी में स्थित मां लक्ष्मी को समर्पित यह खूबसूरत मंदिर पूरा का पूरा संगमरमर से बनाया गया है। इसकी सुंदरता अद्वितीय है। इस मंदिर को 8 खंभों पर बनाया गया है। जिसमे चढ़ने के लिए लगभग 35 सीढ़ी है। मंदिर के मुख्य द्वार पर भव्य गेट प्रवेश और निकास के लिए बना गया है। इस मंदिर का निर्माण 25 साल पहले हुआ है। इस मंदिर का शिलान्यास 1989 में किया गया था। जिसके उपरांत मां लक्ष्मी के लिए यह भव्य खुबसूरत मंदिर बनाया गया है।



दिल्ली के लोटस टेंपल की बात करे तो, लोटस टेम्पल कई धर्मों के लोगों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। जिसमें छुट्टियों पर 100,000 तक पर्यटक आते हैं। ऐसा अनुमान है कि सालाना 2.5 मिलियन से 5 मिलियन लोग मंदिर में आते हैं। 2001 में, सीएनएन रिपोर्टर मनप्रीत बराड़ ने इसे "दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली इमारत" कहा है।

Tags:    

Similar News