Vrindavan Hanuman Temple: ये हैं वृंदावन के कोतवाल लूटेरिया हनुमान, जानें इस मंदिर का रहस्य

Vrindavan Famous Hanuman Temple: मथुरा को हमेशा से ही कृष्ण नगरी के रूप में पहचाना जाता है लेकिन चलिए आज यहां के एक हनुमान मंदिर के बारे में जानते हैं।

Update: 2024-05-26 11:46 GMT

Vrindavan Luteria Hanuman Mandir: वृन्दावन, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा ज़िले में स्थित एक महत्वपूर्ण धार्मिक व ऐतिहासिक नगर है। वृन्दावन भगवान श्रीकृष्ण की लीला से जुडा हुआ है। यह स्थान श्री कृष्ण की कुछ अलौकिक बाल लीलाओं का केन्द्र माना जाता है। मथुरा को उत्तर प्रदेश के धर्म नगरी के रूप में पहचाना जाता है। यहां पर कई सारे धार्मिक और पौराणिक स्थान मौजूद है जो अपनी मान्यताओं की वजह से पहचाने जाते हैं। लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पर दर्शन पूजन करने के लिए पहुंचते हैं। वैसे तो मथुरा को कन्हैया की नगरी के रूप में पहचाना जाता है। लेकिन आज हम आपके यहां के कैसे मंदिर के बारे में बताते हैं जो भगवान प्रभु राम के अनन्य भक्त हनुमान जी का है। इस मंदिर को लूटेरिया हनुमान मंदिर के नाम से पहचाना जाता है। चलिए आज आपको इस मंदिर के बारे में बताते हैं।

कहां है लूटेरिया हनुमान मंदिर (Vrindavan Luteria Hanuman Mandir Location)

मथुरा से 15 किलोमीटर की दूरी पर मथुरा वृंदावन मार्ग पर हनुमान जी का एक मंदिर मौजूद है। एक समय ऐसा था जब शाम 5:00 बजे से यहां से निकलने वाले लोग डर में निकला करते थे पर यहां से आवाजाही बंद हो जाए करती थी। घटनाओं को देखते हुए यहां हनुमान मंदिर की स्थापना की गई जिसके बाद लूटपाट की घटनाओं पर अंकुश लग गया। यही कारण है कि इस मंदिर का नाम लूटेरिया हनुमान रख दिया गया। यह मंदिर सिर्फ बज ही नहीं आने जिलों से आने वाले श्रद्धालुओं के बीच भी बहुत प्रसिद्ध है।

Luteriya Hanuman Temple

कहलाते हैं वृंदावन के द्वारपाल (Vrindavan Luteria Hanuman Mandir History)

इस मंदिर को लेकर कहीं तरह की पौराणिक कहानियां सुनने को मिलती है। यहां के लोगों के मुताबिक वृंदावन के इस मंदिर में बैठे हनुमान जी को वृंदावन के द्वारपाल के नाम से पहचाना जाता है। इस मंदिर को 3000 साल पुराना बताया जाता है और यह भी कहा जाता है कि स्वयं श्री कृष्ण ने इसकी स्थापना की थी। ऐसा कहा जाता है कि जो भी यहां सच्चे मन से भगवान की पूजा करता है उसकी सारी मनोकामना पूरी होती है।

Tags:    

Similar News