Basukinath Dham Pickle: अचार खाने के हैं शौकीन? दुमका के बासुकीनाथ धाम में मिलेंगे 12 वैरायटी के पारंपरिक अचार

Basukinath Dham Pickle: जो लोग अचार खाने की शौकीन होते हैं वह अलग-अलग तरह के अचार का स्वाद लेना पसंद करते हैं। अगर आप भी अचार पसंद करते हैं तो आपको बासुकीनाथ धाम का अचार जरूर खाना चाहिए।

Update: 2024-08-16 09:43 GMT

Basukinath Dham Famous Pickle (Photos - Social Media)

Basukinath Dham Famous Pickle : हर व्यक्ति भोजन हमेशा स्वादिष्ट खाना पसंद करता है। वह चाहे घर में खाना खा रहा हो या बाहर उसे यही लगता है कि वह जो भी खाएं उसका स्वाद बेहतरीन होना चाहिए। अचार एक ऐसी चीज है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। कई लोगों को खाने के साथ अचार खाने की आदत होती है। अगर आप भी अचार खाने की शौकीन है तो आज हम आपको दुमका के बासुकी नाथ धाम के अचार के बारे में बताते हैं जिसे लोग चटकारे लेकर खाते हैं। चलिए इसके बारे में जानते हैं।

बासुकीनाथ धाम का अचार (Pickle Of Basukinath Dham)

दुमका के बासुकीनाथ धाम का अचार अपनी विशेषता के लिए प्रसिद्ध है। यह आचार न सिर्फ विविध उत्पादन में मिलता है बल्कि इसे बनाने की विधि भी अनोखी है। इस आचार में इस्तेमाल होने वाले मसाले और सामग्री उसे अन्य आचारों से अलग बनाती है। यहां पर अचार पारंपरिक तरीके से बनाया जाता है। अधिक दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए इसमें केमिकल मिलाया जाता है।

Basukinath Dham Famous Pickle


कितनी वैरायटी के हैं अचार (How Many Varieties Of Pickles Are There?)

दुकानदार के मुताबिक यहां पर 12 तरह के अचार मिलते हैं जो लोगों की पसंद के मुताबिक तैयार किए जाते हैं और सभी का स्वाद लाजवाब होता है। आप यहां पर आमला, आम का मीठा अचार, बेर, इमली, ड्राई फ्रूट, मिक्स वेज खट्टा मीठा अचार, मिक्स वेज का खट्टा अचार, हरी मिर्च, हरा मिर्च सरसों युक्त, कश्मीरी लाल मिर्च, शिमला मिर्च, लहसुन, लहसुन मिर्च, बांस, आंवला, आम का कुच्चा, आम का कटिंग, कटहल, नींबू और करेला का अचार खरीद सकते हैं।

Basukinath Dham Famous Pickle


ये है धार्मिक जगह (This Is a Religious Place)

बासुकीनाथ धाम एक ऐसी जगह है जो धार्मिक पर्यटन के हिसाब से प्रसिद्ध है। बड़ी संख्या में यहां पर भक्त आते हैं लेकिन यहां सावन के महीने में 20 से 25000 रुपए रोजाना अचार की बिक्री भी हो जाती है। रोज आने वाले भक्त 50 से 60 किलोग्राम अचार खरीद कर ले जाते हैं।

Tags:    

Similar News