दुनिया में बेस्ट कही जाती है केनाई रोटी, भारत से है इसका रिश्ता

मलेशिया में इसकी उत्पत्ति की कहानी के बावजूद, यह स्पष्ट है कि यह रोटी भारतीयों द्वारा लाई गई थी और इसकी जड़ें औपनिवेशिक हैं। भारतीय मुसलमान या ममाक इस व्यंजन को पूरे देश में फैलाने के लिए जिम्मेदार हैं।

Update:2024-07-06 16:25 IST

Malaysia Famous Kenai Roti (Photos - Social Media) 

Malaysia Famous Kenai Roti : केनाई एक ऐसी रोटी है जिसे दुनिया भर में पसंद किया जाता है। इस दुनिया की सबसे प्रसिद्ध और अच्छी रोटी बताया गया है। इस रोटी का अर्थ पतला बोलना होता है। वैसे तो यह भारत में नहीं बनती है लेकिन इसका कनेक्शन भारतीयों से है। रोटी चनाई एक चपटी रोटी है जिसमें अंडे के गुण और भारतीय शुद्ध मक्खन, घी से आवश्यक वसा होती है। इसकी बाहरी बनावट परतदार पेस्ट्री जैसी होती है, लेकिन अंदर से यह नरम और पौष्टिक होती है। इसे अकेले या अपनी पसंद की मसालेदार करी के साथ खाया जा सकता है।

मलेशिया की पहचान है केनाई रोटी (Kenai Roti is the Identity of Malaysia)

यह रोटी मलेशिया की पहचान मानी जाती है लेकिन इसकी उत्पत्ति भारत में ही हुई है। मलेशियाई लोग सभी प्रकार की रोटी के लिए “रोटी” शब्द का उपयोग करते हैं, ठीक वैसे ही जैसे भारतीय करते हैं, क्योंकि संस्कृत में इस शब्द का अर्थ एक ही है। “कैनाई” की उत्पत्ति विवादित है: कुछ लोग कहते हैं कि यह चेन्नई से आया है, जबकि अन्य मानते हैं कि यह उसी मलय शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है “गूंधना”। यह भी माना जाता है कि यह शब्द “चना” से आया हो सकता है, जो उत्तर भारतीय व्यंजन है जिसमें ग्रेवी में छोले होते हैं और इसे इसी तरह की रोटी के साथ खाया जाता है। रोटी कैनाई को पराठे का चचेरा भाई माना जाता है, लेकिन यह व्यंजन भारत में नहीं मिलता, भले ही मालाबार परोटा इसी तरह का हो।

Malaysia Famous Kenai Roti 


ऐसे पहुंची मलेशिया केनाई रोटी (This is How Kenai Roti Reached Malaysia)

मलेशिया में रोटी चनाई की मौजूदगी का पता अंग्रेजों द्वारा इसके उपनिवेशीकरण से लगाया जा सकता है। हालाँकि “ब्रिटिश मलाया” (मलय प्रायद्वीप और सिंगापुर के राज्य जो अंग्रेजों के नियंत्रण में थे) में पहले से ही भारतीय थे, लेकिन जब अंग्रेजों ने तमिलनाडु से श्रमिकों को आयात करना शुरू किया तो ज़्यादा भारतीय पलायन करने लगे। 20वीं सदी के करीब जब ब्रिटिश मलाया में ज़्यादा से ज़्यादा भारतीय पहुंचे, तो उन्होंने सड़क पर वेंडर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया और पराठा बेचने लगे। पराठे का प्रभाव पेनांग और सिंगापुर में साफ़ देखा जा सकता है, जहाँ रोटी चनाई को रोटी पराटा भी कहा जाता है। 1920 के दशक तक, रोटी चनाई मलायन प्रायद्वीप के शहरों और गाँवों में भारतीय स्टॉल पर परोसा जाने वाला मुख्य व्यंजन बन गया था।

Malaysia Famous Kenai Roti 


कैसे बनती है केनाई रोटी (How to Make Kenai Roti)

रोटी कैनाई मैदा के आटे (केक के आटे के समान), तेल और पानी से बनाई जाती है। आटे को तब तक फैलाया जाता है जब तक कि वह पतला और पारदर्शी न हो जाए, और फिर हवा में उछाला जाता है, ठीक वैसे ही जैसे इतालवी लोग पिज्जा बनाते हैं। फिर इसे मोड़ा जाता है और परतदार बनाया जाता है, जिससे हवा की जेबें बनती हैं, जो इसे इसकी खास परतदार बनावट देती हैं। घी में तलने के बाद यह फूली हुई हो जाती है। तैयार रोटी कैनाई को अखबार की शीट में लपेटकर परोसा जाता है। 

Tags:    

Similar News