World Famous Shivling: विदेशों में भी मौजूद है प्रकृति रूप से शिवलिंग, यहां देखें डिटेल्स

World Famous Shivling Full Information: एक बात तो साफ है की, भारत के साथ पूरे विश्व में भगवान शिव के धरती पर होने का अस्तित्व मिलता हैं। यहां पर हम आपको विश्व स्तर पर मौजूद शिवलिंग के बारे में बताने जा रहे है...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update:2024-05-30 20:06 IST

Shivling Across World(Pic Credit-Social Media)

World Famous Shivling Full Information: शिवलिंग भगवान शिव की रचनात्मक और विनाशकारी शक्ति दोनों का प्रतीक है और भक्तों द्वारा इसे बहुत पवित्रता दी जाती है। शिवलिंग की पूजा केवल भारत और श्रीलंका तक ही सीमित नहीं थी। रोमनों द्वारा लिंगम को 'प्रयापस' कहा जाता था, जिन्होंने यूरोपीय देशों में शिव लिंगम की पूजा की शुरुआत की थी। प्राचीन मेसोपोटामिया के शहर बेबीलोन में पुरातात्विक खोजों में शिव लिंगम की मूर्तियाँ पाई गईं। इसके अलावा, हड़प्पा-मोहनजोदड़ों में पुरातात्विक खोजों से कई शिव लिंगम प्रतिमाएँ प्राप्त हुईं, जो आर्यों के आप्रवासन से बहुत पहले एक अत्यधिक विकसित संस्कृति के अस्तित्व का खुलासा करती हैं। एक बात तो साफ है की, भारत के साथ पूरे विश्व में भगवान शिव के धरती पर होने का अस्तित्व प्रमाणित होता हैं। आज हम आपको भारत के बाहर भगवान शिव के होने का प्रमाण आपके समक्ष रखने जा रहे है। दुनिया भर में पाए जाने वाले शिव लिंगों से पता चलता है कि शिवलिंग पूजा केवल भारत तक ही सीमित नहीं थी। चलिए जानते है विश्व स्तर पर प्रसिद्ध शिवलिंग के बारे में…

यहां दुनिया भर के लिंगों की सूची दी गई है:(Shivling Across World)

आयरलैंड(Ireland; Lia Fail)

भाग्य का पत्थर, जिसे लिया फेल के नाम से भी जाना जाता है, तारा की पहाड़ी पर उद्घाटन टीले पर स्थित एक खड़ा पत्थर है। लिया फ़ेल, जिसे भाग्य का पत्थर कहा जाता है, काउंटी मीथ के तारा की पहाड़ी पर एन फ़ोराध (राजा की सीट) के ऊपर स्थित है। लेबर गबाला, आक्रमणों की पुस्तक के अनुसार, लिया फ़ेल, तुआथा डे दानन द्वारा आयरलैंड में लाई गई चार रहस्यमयी वस्तुओं में से एक थी।



वियतनाम(Vietnam; Quang Nam)

पुरातत्वविदों ने हाल ही में क्वांग नाम प्रांत में हिंदू मंदिरों के अवशेषों पर 9वीं शताब्दी के एक अखंड बलुआ पत्थर के शिव लिंग की खोज की है। यह खोज माई सोन में एक संरक्षण परियोजना के दौरान की गई थी। माई सोन एक पुरातात्विक स्थल है, जिसमें हिंदू मंदिर हैं, जिनका निर्माण 4वीं से 14वीं शताब्दी के बीच चंपा के राजाओं द्वारा किया गया था। चंपा चाम लोगों का एक भारतीय साम्राज्य था।



इटली(Italy; Etruscan Museum Shivling)

यह शिवलिंग वर्तमान में रोम में वेटिकन के इट्रस्केन संग्रहालय में प्रदर्शित है। खुदाई के दौरान इटली में ऐसे कई "नक्काशीदार आसनों पर लगे उल्कापिंड पत्थर" खोजे गए हैं। कुछ लोगों का कहना है कि वेटिकन की विशाल दीवारों और असंख्य तहखानों में कई लिंग दबे पड़े हैं।



जापान(Japan; Tongji Temple)

क्या आप 1532 में बने टोगंजी मंदिर के शिव लिंग के बारे में जानते हैं? जापान के नागोया में प्रसिद्ध टोगनजी मंदिर में एक शिव-लिंग और मंदिर है जो देवी सरस्वती को समर्पित है, जिन्हें बेंजाइटन के रूप में एक उत्सव में सम्मानित किया जाता है। जापानी बौद्ध धर्म के सोतो ज़ेन संप्रदाय के मंदिर टोगांजी का भारत से बहुत संबंध है क्योंकि मंदिर के एक उच्च पुजारी ने बौद्ध धर्म में अपनी पढ़ाई यहीं पूरी की थी। इस प्रकार, भारत से कुछ हिंदू देवताओं को भी जापान लाया गया था ताकि उन्हें पवित्र किया जा सके और उनकी पूजा की जा सके।



Tags:    

Similar News