World First Cricket Museum: दुनिया का पहला क्रिकेट म्यूजियम, जाने यहां पूरी डिटेल्स

Museum For Cricket Lovers: आपने भारत में कई संग्रहालयों के बारे में सुना होगा और वहां गए भी होंगे, लेकिन यहां हम आपको भारत नहीं बल्कि दुनिया के पहले क्रिकेट म्यूजियम के बारे में डिटेल में बताएंगे...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-04 08:01 GMT
Cricket Museum (Pic Credit-Social Media)

World First Cricket Museum: भारत 13 वर्ष बाद एक बार फिर भारत आईसीसी ट्रॉफी को घर ले जाने में कामयाब रहा। टी 20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर भारत ने एक बार फिर विश्व विजेता का खिताब अपने नाम कर लिया हैं। यह जीत क्रिकेट फैंस के बीच में त्योहार मनाने के कारण जैसा है। क्रिकेट लवर्स के लिए हमारे पास एक और खास जानकारी है। क्या आपको पता है, भारत में क्रिकेट का भी म्यूजियम है। यह म्यूजियम क्रिकेट फैंस के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। चलिए जानते है दुनिया में क्रिकेट के इकलौते म्यूजियम के बारे में....

यह है दुनिया का पहला क्रिकेट म्यूजियम (World First Cricket Museum)

दुनिया का पहला क्रिकेट म्यूजियम भारत के महाराष्ट्र राज्य में है। आप पुणे शहर में इस विशेष म्यूजियम को देख सकते है। भारत के पुणे में स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट संग्रहालय में जाकर सचमुच अनूठा और अविस्मरणीय पल अनुभव कर सकते हैं। 1900 के दशक से लेकर अब तक की 75,000 से ज़्यादा क्रिकेट में यादगार वस्तुओं के साथ, यह संग्रहालय सभी तरह से क्रिकेट फैंस के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जगह है, जहां ज़रूर जाना चाहिए, चाहे आप विश्व कप या फिर आईपीएल के दीवाने हों, क्रिकेट के दीवाने हों , विराट कोहली या धोनी जैसे खिलाड़ियों के समर्पित प्रशंसक हों। यह जगह आपके अनुभव को बेहतर करता है।



नाम: ब्लेड्स ऑफ़ ग्लोरी क्रिकेट संग्रहालय(Blades of Glory Cricket Museum)

संग्रहालय का पता: ब्लेड्स ऑफ़ ग्लोरी क्रिकेट संग्रहालय

तीसरी मंज़िल, गोविंद गौरव अपार्टमेंट "सी", स्वानंद सोसाइटी लेन 1, सहकार नगर 2, पुणे



संपर्क डिटेल्स 

ईमेल: info@bladesofglory.net

फ़ोन नंबर: 9822454567

संग्रहालय की वेबसाइट: https://www.bladesofglory.net/



सचिन तेंदुलकर ने 12 साल पहले किया था उद्घाटन

ब्लेड्स ऑफ़ ग्लोरी क्रिकेट संग्रहालय का औपचारिक उद्घाटन सचिन तेंदुलकर ने 2012 में किया था। यह एक आवासीय इमारत की तीसरी मंज़िल पर स्थित है और इसमें 12,000 से ज़्यादा क्रिकेट एक्सेसरीज़ हैं। चार छोटे कमरे रिकॉर्ड बनाने वाले क्रिकेटरों को समर्पित हैं। बड़े कमरे में विभिन्न प्रकार के उपकरण रखे गए हैं और भारत की विश्व कप जीत पर प्रकाश डाला गया है।



क्या है क्रिकेट म्यूजियम में 

4,000 वर्ग फीट में फैले इस संग्रहालय में क्रिकेट के कुछ महान क्रिकेटरों के हस्ताक्षरित बल्ले, गेंद, जूते, पैड, जर्सी आदि रखे गए हैं। सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को समर्पित एक कमरा है, जिसमें प्रत्येक में उनके क्रिकेट करियर का विस्तृत रिकॉर्ड है, जिसमें स्कोर, पुरस्कार, वर्दी, उपकरण आदि शामिल हैं। दुर्लभ वस्तुएँ, जैसे कि पूर्व क्रिकेटरों की टोपियाँ, प्रतिष्ठित बॉलिंग क्षणों के फटे जूते आदि भी यहाँ संरक्षित हैं। संग्रहालय में दुनिया भर के क्रिकेटरों की व्यक्तिगत यात्राओं का भी उल्लेख है। इन क्रिकेटरों की तस्वीरों और पोस्टरों पर उनके दौरे के दौरान उनके द्वारा विशेष रूप से हस्ताक्षर किए गए हैं।



अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर के भी कई वस्तु 

संग्रहालय की वस्तुओं में सर डोनाल्ड ब्रैडमैन द्वारा हस्ताक्षरित एक सुनहरा बल्ला और कई अन्य प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ियों के बल्ले शामिल हैं। तेंदुलकर को समर्पित एक विशेष खंड में उनके द्वारा हस्ताक्षरित कई छोटे बल्ले, उनके सामान, उपकरण और कपड़े शामिल हैं। क्रिस गेल और सनथ जयसूर्या जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों की कलाकृतियाँ भी शामिल हैं। प्रवेश करने पर, आगंतुकों को एक वीडियो दिखाया जाता है जो संग्रहालय की यात्रा को बहुत अच्छी तरह से प्रदर्शित करता है।  



कर सकते है मोमेंट को कैप्चर

फोटोग्राफी वीडियोग्राफी भी आप आराम से कर सकते है। ब्लेड्स ऑफ़ ग्लोरी क्रिकेट के समृद्ध इतिहास, सांस्कृतिक महत्व और सामूहिक उपलब्धियों का एक प्रमाण है। यह आगंतुकों को एक ऐसा अनुभव प्रदान करता है जो खेल की विरासत का जश्न मनाता है और साथ ही भविष्य की पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का काम करता है।



म्यूजियम का मालिक भी है पूर्व क्रिकेटर 

इस क्रिकेट संग्रहालय का स्वामित्व, क्यूरेटर और वित्त पोषण रोहन पाटे द्वारा किया जाता है, जो खुद एक पूर्व अंडर-19 क्रिकेटर हैं। इसे चार छोटे कमरों और एक बड़े कमरे में विभाजित किया गया है, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के बैनर और क्रिकेट उपकरण रखे गए हैं। 'ब्लेड्स ऑफ ग्लोरी' नामक संग्रहालय शहर के बिल्डर रोहन पाटे(Rohan Pate) द्वारा बनाया गया है, जो दुनिया भर के क्रिकेटरों से क्रिकेट की यादगार चीजें और अन्य सामान इकट्ठा करते रहे हैं।



Tags:    

Similar News