Worlds Largest School: ये है दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल, उत्तर प्रदेश में है मौजूद, गिनीज बुक में दर्ज है नाम

Worlds Largest School: वैसे तो बच्चे जिस स्कूल में पढ़ते हैं। वह उनके लिए बेस्ट होता है लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी स्कूल के बारे में बताते है।

Update: 2024-05-03 09:31 GMT

Worlds Largest School (Photos - Social Media)

Worlds Largest School : हमारे देश में कई सारे स्कूल हैं जहां पर हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स पढ़ते हैं और अपने बेहतर भविष्य के सपने संजोते हैं। वैसे तो हर स्कूल अपने-अपने बेस्ट होता है और वहां के बच्चों को प्रबंधन की ओर से हर तरह की सुविधा उपलब्ध करवाने की कोशिश की जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे स्कूल के बारे में बताएंगे जो दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है। यह स्कूल कहीं और नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मौजूद है। सिटी मोंटेसरी नाम का यह स्कूल बहुत ही खास है चलिए आज आपको इसके बारे में बताते हैं।

कब बना था स्कूल

इस स्कूल के निर्माण की बात करें तो 1959 में सिटी मोंटेसरी स्कूल बना था और जब इसमें सिर्फ 5 स्टूडेंट पढ़ा करते थे। स्कूल के फाउंडर ऑफ़ द जगदीश गांधी और डॉक्टर भारती गांधी ने ₹300 में स्कूल की शुरुआत की थी और आज इसमें 58000 बच्चे पढ़ते हैं।

Worlds Largest School


कितना बड़ा है

जैसा कि हमने बताया भारत का सबसे बड़ा स्कूल है उसे हिसाब से यहां पर 20 कैंपस है और 1000 क्लास है। स्कूल में शिक्षकों की संख्या लगभग 4000 है और उनके अलावा 4500 कर्मचारी यहां पर काम करते हैं। साल 2019 में स्कूल की छात्रों की संख्या 58000 थी और तभी से दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल कहा गया था। इसका नाम गणित बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है इतना ही नहीं इसे यूनेस्को से अवार्ड भी मिल चुका है।

Worlds Largest School


यूनेस्को से मिला अवार्ड

साल 2002 में इस स्कूल को यूनेस्को प्राइस फॉर पीस अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। सिटी स्कूल आईसीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त है। यहां पर बच्चों को उनकी उम्र के हिसाब से प्लेग्रुप और प्री प्राइमरी में एडमिशन दिया जाता है। साल 2015 में एजुकेशनल वर्ल्ड पत्रिका ने भारत में इस स्कूल को प्रथम स्थान दिया था। इस स्कूल में स्मार्ट क्लास और शिक्षण कार्यक्रम से बच्चों को शिक्षित किया जाता है।

Tags:    

Similar News