असर : iPhone की बिक्री में आई कमी तो एप्पल ने काट ली कुक की 15% सैलेरी

मशहूर टेक निर्माता कंपनी एप्पल ने अपने सीईओ टिम कुक की सैलरी 15% काट ली। बीते 15 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब आई फोन बनाने वाली इस कंपनी की सेल घटी है।

Update: 2017-01-07 10:52 GMT

सैन फ्रांसिस्को: मशहूर टेक निर्माता कंपनी एप्पल ने अपने सीईओ टिम कुक की सैलरी 15% काट ली। बीते 15 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब आई फोन बनाने वाली इस कंपनी की सेल घटी है। बताया जा रहा है कि इसी वजह से टिम कुक की सैलरी में 15 फीसदी की कटौती की है। हालांकि, कटौती के बावजूद कुक को 87 लाख डॉलर (करीब 60 करोड़ रुपए) सैलरी दी गई। यह रकम पिछले साल के 107 मिलियन डॉलर (करीब 70 करोड़ रुपए) से कम है।

एप्पल ने सीईओ कुक के साथ-साथ कुछ टॉप एग्जिक्युटिव्स की सैलरी काटने का मुख्य कारण कंपनी के रेवेन्यू और ऑपरेटिंग प्रॉफिट में गिरावट को बताया। अमेरिका के कैलिफोर्निया की इस कंपनी का रेवेन्यू 8 प्रतिशत गिरकर 216 बिलियन डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपए) रह गया। जबकि उसका ऑपरेटिंग प्रॉफिट 16 प्रतिशत गिरकर 60 बिलियन डॉलर (करीब 4 लाख करोड़ रुपये) रह गया। इन गिरावटों की मुख्य वजह आइफोन की बिक्री का 2007 में इसके निर्माण शुरू होने के बाद से पहली बार कम होना है।

साल 2001 के बाद से पहली बार एप्पल का एनुअल रेवेन्यू भी घट गया। उसी साल एप्पल के फाउंडर और तत्कालीन सीईओ स्टीव जॉब्स आईपॉड लेकर आए थे। इसी डिजिटल म्यूजिक प्लेयर ने आईफोन और आईपैड के लिए जमीन तैयार की थी।

कुक ने 2011 में कंपनी की कमान संभाली थी। उनके पैकेज का एक हि‍स्‍सा कंपनी की एनुअल परफॉर्मेंस से जुड़ा हुआ है। - यही वजह है कि‍ कंपनी की परफॉर्मेंस गि‍री तो उनके पैकेज पर भी इसका असर पड़ा।

2007 में कंपनी ने पहला आईफोन लॉन्च किया था। इसने मोबाइल बाजार में क्रांति ला दी और आईफोन को सबसे ज्यादा पसंदीदा स्मार्टफोन में से एक बना दिया। 2011 में स्टीव जॉब्स का कैंसर से निधन हो जाने के बाद टिम कुक को एप्पल का सीईओ बनाया गया था।

Tags:    

Similar News