अगर खाते हैं आप भी हरा चना तो नहीं होगा हार्ट डिजीज का खतरा, जानिए इसके और फायदे

Update: 2017-04-17 08:50 GMT

लखनऊ: हरा चना खाने में खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही बनाने में भी मजा आता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी, चटनियां बनाने में किया जाता है। इसके अलावा इसे कच्चा, उबालकर या फिर भूनकर भी खाया जाता है। हरे चने में प्रोटीन, नमी, चिकनाई, फाइबर्स, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और विटामिन्स की काफी मात्रा में मिलती है, जो शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं। जानिए हरा चना खाने के कुछ फायदे जो आपको रखेंगे तंदरुस्त।

आगे...

*रोजाना आधी कटोरी हरे चने का सेवन करने से दिल मजबूत रहता है। साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटता है और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है।

*हरे चने में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है। यह हमें बीमारियों से बचाता है और बढ़ती उम्र की परेशानियों को दूर रखता है।

आगे...

*1 हफ्ते में आधा कटोरी हरा चना खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। अगर आप ब्लड शुगर के मरीज है तो अपनी डाइट में हरे चने जरूर शामिल करें।

आगे...

*हरे चने में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो खून की कमी को पूरा करने का काम करता है। अगर आपको भी खून की कमी रहती है तो अपने डाइट में हरा चना को शामिल करें।

*हरे चने में विटामिन सी की मात्रा होती है, नाश्ते में रोजाना हरे चने को इस्तेमाल करने से हड्डिया मजबूत रहती है और सभी काम करने में आसानी होती है।

Tags:    

Similar News