मोबाइल में वीक सिग्नल से कतई ना हों परेशान, अपनाएं ये टिप्स, शुरू करें तुरंत काम

Update: 2016-08-19 12:42 GMT

लखनऊ: आजकल मोबाइल का यूज हर कोई करता है। लेकिन दिक्कत तो तब आती है, जब हाथ में फोन होते हुए भी आप काल नहीं कर सकते हैं। ऐसा ज्यादातर फोन में वीक सिग्नल या कॉल ड्राप जैसे परेशानियों की वजह से होता है। यह काफी आम समस्या है। अक्सर वीक सिग्नल के कारण आप कई बार मुसीबत में पड़ जाते हैं। लेकिन सोचिए अगर इमरजेंसी के टाइम ऐसी कोई परेशानी हो जाए तो क्या करेंगे।

फोन आस-पास के लोगों से और अपने करीबियों से जोड़े रखने के लिए होता है। लेकिन कभी-कभी वीक सिग्नल जरुरत के समय मुसीबत बन जाता है। ऐसे समय में जब आपको किसी से बात करनी हो या मैसेज देना हो, तो वीक सिग्नल सारा काम बिगाड़ सकते हैं।

ऐसे में आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनसे आप अपने फोन की वीक सिग्नल प्रॉब्लम से कुछ हद तक निजात पा सकते हैं।

बूस्टर इंस्टाल करें

ज्यादातर लोग अपने घर में कमरे के अन्दर या ऑफिस वीक सिग्नल की प्रॉब्लम को झेलते हैं। ऐसा बिल्डिंग बनने में यूज गई कंक्रीट या तारों के कारण हो सकता है। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आप उस जगह पर एक बूस्टर को इंस्टॉल कर सकते हैं। बूस्टर को जगह पर लगाएं, जहां सिग्नल थोड़े बेहतर हों। इससे आपके फोन में सिग्नल कुछ और बेहतर होंगे।

मोबाइल को कांच के गिलास में रख दें

कांच का गिलास वीक सिग्नल में बेहतर आप्शन है। हो सकता है कि ये सुनकर आपको अजीब लग रहा हो, लेकिन यह सच है। अगर आपके फोन में सिग्नल वीक हों, तो आपको जरुरत है एक कांच के गिलास की। जिसमें आप अपना फोन रख सकें। ऐसा करने से आपके फोन में कम से कम इतने सिग्नल तो आ जाएंगे कि आप फोन कॉल कर सकें।

इंटरनेट की स्पीड कम कर दें

अगर आपको किसी एरिया में वीक सिग्नल की दिक्कत का सामना करना पड़ता है, तो आप 3जी से 2जी में स्विच कर सकते हैं। ऐसे में भले ही आपके इंटरनेट की स्पीड कम हो जाए लेकिन आपके वीक सिग्नल की प्रॉब्लम जरुर सॉल्व हो जाएगी।

मोबाइल को ज्यादा टाइट न पकड़ें

कहा जाता है कि जो लोग फोन को टाइट पकड़ते हैं, उनके फोन में भी सिग्नल कम आते हैं क्योंकि इससे फोन में एक और लेयर जुड़ जाती है। जिससे फोन में सिग्नल रिसीव करने या भेजने में दिक्कत होती है।

अपनी कॉल्स दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर दें

अगर आपको किसी पर्टिकुलर एरिया में सिग्नल की परेशानी होती है, तो बेहतर होगा कि आप सभी काल किसी अन्य नंबर पर फॉरवर्ड कर दें, जो उस एरिया में सही काम करता हो। आप कॉल्स को अपने लैंडलाइन नंबर भी फॉरवर्ड कर सकते हैं। इससे कम से कम आप किसी से जरुरी बात तो कर पाएंगे।

 

Tags:    

Similar News