हेल्थ: आप भी पीते हैं ऐसे पानी तो छोड़ दें ये तरीका, जानते क्यों?

Update: 2017-12-20 05:24 GMT

जयपुर: हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता है। इसलिए कहा जाता है कि हमारे शरीर में कभी भी पानी की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। नहीं तो हमारी सेहत को अत्यधिक नुकसान पहुंचता है। अगर आप दिन में भरपूर पानी का सेवन करते है तो ऐसा करने से कई गंभीर बीमारियों से पूरी तरह छूटकारा मिल जाएगा। हमारे शरीर को पूरी तरह स्वस्थ बनाएं रखने के लिए दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम पानी बहुत ही गलत तरीके से पी लेते हैं जिससे हमारे शरीर में कई तरह की गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो जाती है।जानते हैं कैसे पानी पीने से क्या बीमारियां हो सकती है...

यह भी पढ़ें...अगर अापकी बीवी भी है मोटी तो ना हो परेशान, खुद को माने भाग्यवान

*जिन लोगों की खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है उनको गुर्दे की गंभीर बीमारी हो जाती है। गुर्दे का यह काम होता है की पूरे शरीर में पानी का पूरी तरह प्रवाह करना। यदि खड़े होकर पानी पीते है तो पानी पूरे शरीर में नहीं पहुंच पाता और गुर्दे में जमा हो जाता है। इस वजह से मूत्राशय और रक्त में गंदगी पूरी तरह जमा होने लगती है। इससे हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुंच सकता है।

*खड़े होकर पानी पीने से पेट की बीमारी होने की संभावना भी अधिक बढ़ जाती है क्योंकि ऐसा करने से पानी खाद्य नलिका से पूरी तरह गुजरते हुए तेजी से नीचे चला जाता है। इस वजह से पेट की अंदरूनी दीवार और आसपास के अंगों को अत्यधिक नुकसान पहुंचता है। और यही नहीं ऐसा करने से हमारी पाचन शक्ति पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

*गठिए की गंभीर समस्या भी खड़े होकर पानी पिने से उत्पन्न हो सकती है इसलिए सावधान रहें। जब हम खड़े होकर पानी पीते है तो वह जोड़ों में स्थित तरल पदार्थ के संतुलन को पूरी तरह खराब कर देता है। यही सबसे बड़ी वजह होती है जोड़ों में दर्द होने की। इस बात का हमेंशा ध्यान रखें कि पानी हमेशा आराम से बैठकर ही पीएं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़ें...अगर है डायबिटीज पेसेंट तो साइकिल चलाने से रखें इस बात का ख्याल

Tags:    

Similar News