नौकरी छोड़ो! Tiktok पर वीडियो बना कर आप ऐसे कमा सकते हैं लाखों रुपए

आज-कल इंडिया में शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक काफी फेमस है। लोगों में इसका क्रेज देखने को मिल रहा है। फिर चाहे बच्चा, युवा या बुढ़ा हो सभी इस पर शोर्ट वीडियो बना के पोस्ट करते हैं। इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गयी है।

Update: 2023-06-13 22:30 GMT

मुंबई: आज-कल इंडिया में शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक काफी फेमस है। लोगों में इसका क्रेज देखने को मिल रहा है। फिर चाहे बच्चा, युवा या बुढ़ा हो सभी इस पर शोर्ट वीडियो बना के पोस्ट करते हैं। इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गयी है। अब तो टिकटॉक से लोग कमाने भी लगे हैं। बेरोजगारों के लिए ये एक अच्छा रास्ता बन गया है। नौजवान नौकरी छोड़ टिकटॉक वीडियो बना रहे हैं और अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

ये भी देखें:सियासी परिदृश्य: यहां तो पक्ष-विपक्ष दोनों भाजपा

अलग-अलग तरह के वीडियो बनाए जाते हैं

कोई मोटीवेशनल वीडियो तो कोई हेल्थ टिप्स औऱ ब्यूटी टिप्स देकर कमाई कर रहे हैं। टिकटॉक पर कई लोग अपनी कंपनी व प्रोडक्ट्स का प्रमोशन कर रहे हैं। अपने प्रोडक्ट्स स्पॉन्सर करने के लिए कंपनी टिकटॉक सेलिब्रिटीज को अच्छी रकम भी दे रही हैं। यही वजह है कि युवा करियर बनाने के लिए टिकटॉक से जुड़ रहे हैं और अपनी स्किल को लाखों लोगों के बीच पहुंचा कर फेमस हो कर अच्छी कमाई भी कर रहे हैं।

अमृतसर के अव्वल सिखा रहे इंग्लिश, कमा रहे एक लाख महीना

अव्वल टिकटॉक पर इंग्लिश में बोलना सिखाते हैं। हिन्दी के शब्दों व वाक्यों को इंग्लिश में कैसे बोलते हैं, वे इस पर वीडियो बनाते हैं। टिकटॉक पर अव्वल के 6 मिलियन (60 लाख) फाॅलोवर्स हैं। अव्वल ने एक निजी वेबसाइट को बातचीत में बताया कि वे पिछले छह महीने से टिकटॉक ऐप से जुड़े हुए हैं। बहुत सी कंपनियां उन्हें ऐड के लिए लाखों रूपए भी देती हैं।

ये भी देखें:दिखाई भारत की ताकत, मोदी ने तोड़ीं इमरान की उम्मीदें

हेल्थ के प्रति जागरुक कर कमा रही हैं गुंजन

दिल्ली की रहने वाली गुंजन टिकटॉक वीडियो के जरिए लोगों को हेल्थ के प्रति जागरूक करती हैं। शुरुआत में उन्होंने यह काम शौकिया तौर पर किया, लेकिन बाद में वीडियो पर ऐड के लिए कॉन्टैक्ट्स मिलने लगे तब गुंजन ने इसमें बतौर करियर काम करना शुरू कर दिया। कंपनी उन्हें 20 से 30 हजार रुपए पेमेंट करती हैं। गुंजन के मुताबिक, उन्हें हर दिन 4 से 5 कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए अप्रोच करती हैं। वे कहती हैं 'हर कंपनी अपने बजट के मुताबिक डील करती हैं। छोटी कंपनियां एक ऐड वीडियो के 5 से 10 हजार रुपए तक देती हैं तो नाइका, वीवो, ओप्पो और पूमा जैसे ब्रांड 1 मिनट के ऐड के 80 हजार रुपए तक पेमेंट करने को तैयार रहती हैं।' टिकटॉक अकाउंट पर गुंजन के 2।3 मिलियन फॉलोवर्स हैं।

गीत देती हैं मोटिवेशन क्लास

गीत को भी कई कंपनियों ने स्पाॅन्सर किया है। गीत टिकटॉक पर मोटिवेशनल क्लासेस देती हैं। टिकटॉक पर गीत के दो अकाउंट हैं। एक मोटिवेशनल क्लास के लिए तो दूसरा इंग्लिश क्लास के लिए। मोटिवेशनल क्लास के लिए बनाए गए अकाउंट पर उनके 2 लाख से अधिक फॉलोवर्स हैं वहीं इंग्लिश क्लास के लिए बनाए गए अकाउंट पर 4 लाख के आसपास फॉलोवर्स हैं। उनका कहना है कि दोनों अकाउंट पर संबंधित कंपनियां प्रमोशन के लिए ऐड देती हैं। इतना ही नहीं, कई बड़े सेलिब्रिटीज भी अपने फिल्म का या सांग का प्रमोशन कराते हैं। वे बताती हैं, सुपर 30 रिलीज के समय मेरी एजुकेशनल क्लास के वीडियो को ऋतिक रोशन की कंपनी ने स्पॉन्सर किया था।

ये भी देखें:सेना का जवाब नहीं! पाकिस्तान को मिला करारा झटका

बन सकते हैं टिकटॉक इंफ्लूएंसर

अगर आप टिकटॉक वीडियो के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले टिकटॉक अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाने होंगे। इसके लिए आपको अपने स्किल के अनुसार म्यूजिक, डांस, एजुकेशन, हेल्थ व अन्य विषयों पर वीडियो बनाकर अपलोड करने होंगे। इन टॉपिक्स पर लगातार वीडियो डालने से जिन यूजर्स को दिलचस्पी होगी वे आपसे जुड़ते जाएंगे। 1 लाख तक फॉलोवर्स बढ़ने के बाद आपको संबंधित कंपनी से ब्रांड प्रमोशन के लिए क्लास या मेल आने लगेंगे। आपको बता दें कि टिकटॉक पर केवल एक मिनट का ही वीडियो बना सकते हैं इसलिए यह ध्यान रखना होगा कि आपका वीडियो ज्यादा से ज्यादा क्रिएटिव हो। साथ ही कंटेंट पर भी ध्यान रखना होगा

Tags:    

Similar News