खुशखबरी: अब गांव में ही लीजिए रेलवे टिकट, शहर से पकड़िए रेलगाड़ी

Update: 2018-06-12 11:48 GMT

नई दिल्ली: गांव के लोगों को रेलवे बुकिंग के लिए दूर शहर के चक्कर लगाने से अब छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए आईटी मंत्रालय और आईआरसीटीसी के बीच समझौता हुआ है। जिसके तहत गांव मेें ही साझा सेवा केंद्र खुलेंगे और वहां से रेलवे​ टिकट की बुकिंग की जा सकेगी।

मिलेंगी सरकारी सेवाएं

डिजिटलाइजेशन के बाद ऑनलाइन टिकट कराना आसान हो गया है लेकिन अभी भी बड़ी आबादी ऐसी है जो इंटरनेट से वंचित है। ऐसे में उन्हें इन कामों के लिए पारंपरिक रास्तों को ही अपनाना पड़ता है। इसीलिए ग्रामीण इलाकों में साझा सेवा केंद्र (सीएससी) बनाए गए हैं। ये ग्रामीणों को ऑनलाइन रेलवे टिकट कराने और अन्य सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने का काम करेंगे।

देखते ही देखते कुत्ते से बना डाली सड़क, यहां जानें क्या है पूरा मामला

सभी सेवा केंद्र पर टिकट

ग्रामीण इलाकों में इसी सुविधा को उपलब्ध कराने के लिए रेल मंत्रालय तथा आईटी मंत्रालय ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस अवसर पर कहा कि देश के सभी 2.9 लाख सीएससी को तकनीक के जरिए जोड़ते हुए उन्हें रेल टिकट बुकिंग में सक्षम बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस समय लगभग 40,000 सीएससी कनेक्ट हैं और अगले 8-9 महीने में सभी सीएससी में टिकट बुकिंग की सुविधा मिलने लगेगी।

यह हुआ समझौता

इस आशय का समझौता 'आईआरसीटीसी' व 'सीएससी इंडिया' के बीच किया गया है। आपको बता दें कि सीएससी इंडिया देश भर के ग्रामीण इलाकों में सरकारी सेवाओं के लिए साझा सेवा केंद्र (सीएससी) चलाती है। इस समझौते के तहत सीएससी आरक्षित व अनारक्षित दोनों तरह की टिकट बुकिंग कराने की सुविधा प्रदान करेगी। रेल मंत्री गोयल ने कहा कि वह 2.9 लाख सीएससी को बैंकिंग प्रतिनिधि के रूप में काम करने की अनुमति देने की दिशा में काम करेंगे।

सड़क का गड्ढा बना मौत का समान, खेलने के दौरान दो मासूमों की गई जान

एप हुआ है लांच

एक दिन पहले ही भारतीय रेलवे ने रेलवे में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए दो महत्वपूर्ण एप लांच किए हैं। इसमें पहला ट्रेन में यात्रियों की शिकायतें दूर करने के लिए 'रेल मदद' नाम का एप लॉन्च किया है। जबकि दूसरा है 'मैन्यु ऑन रेल्स' नाम का एप जिसके जरिए ट्रेन में खाना ऑर्डर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। गौरतलब है कि, इसके पहले यात्री टि्वटर के जरिए अपनी समस्या और शिकायतें बता रहे थे।

Tags:    

Similar News