नेलपॉलिश लगाने वाली लड़कियां दे ध्यान, होता है कैंसर, और भी हैं कई नुकसान

Update: 2016-11-16 09:12 GMT

लखनऊ: खूबसूरत दिखने की किसकी चाहत नहीं होती है। मेकअप का नाम लेते ही लड़कियां न जाने कितने तरह के प्रोडक्ट्स और तरीके गिनाने लगती हैं। फैशन के मामले में कोई एक-दूसरे से पीछे नहीं रहना चाहता है। फिर वह चाहे ड्रेस के कलर्स हों या फिर ब्यूटी प्रोडक्ट्स। आजकल लड़कियां एक से बढ़कर एक लिपस्टिक, काजल और नेलपॉलिश यूज करती हैं।

आगे की स्लाइड में देखिए इस केमिकल के क्या हैं के नुकसान

पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि खूबसूरत दिखने की यह चाह आपको कितने बड़े खतरे की ओर ले जा रही है। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा हार्मफुल है नेलपॉलिश। बता दें कि नेलपॉलिश में पाई जाने वाली कुछ चीजें काफी नुकसानदायक होती है। अक्सर लड़कियां अपने नाख़ूनों को खूबसूरत दिखाने के लिए तरह तरह के नेल पेंट्स यूज करती हैं। लेकिन इसे बनाने में खतरनाक केमिकल इस्तेमाल किया जाता है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे नेल पॉलिश से खराब होता है डाइजेशन

नेलपॉलिश से सबसे ज्यादा खतरा इंसान के दिमाग पर होता है। इसमें यूज किया जाने वाला केमिकल बॉडी में एंट्री करके इसके ह्यूमन सिस्टम में दिक्कत पैदा करता है। इससे न केवल माइंड डिस्‍ट्रैक्‍ट होता है बल्कि डाइजेशन और हॉर्मोन सिस्‍टम में भी प्रॉब्‍लम्‍स बढ़ जाती हैं।

अगली स्‍लाइड में जानिए नेलपॉलिश में पाए जाने वाले जहरीले पदार्थ का नाम

एक रिसर्च के अनुसार नेलपॉलिश में ट्रिफेन्यल फॉस्फेट जैसा जहरीला पदार्थ पाया जाता है। पर खास बात यह है कि नेलपॉलिश के लेबल पर कहीं भी इसका जिक्र नहीं होता।

आगे की स्‍लाइड में जानिए कैसे रीढ़ की हड्डी पर होता है बुरा असर

नेलपॉलिश लगाने के 10 घंटे के बाद गले में खराश और सूजन जैसे लक्षण सामने आ सकते हैं। इसके अलावा स्किन पर खुजली और जलन अन्य लक्षण हो सकते हैं। इसमें न्यूरो-टॉक्सिन ऐसे जहरीले पदार्थ होते हैं, जो सीधे दिमाग पर असर डालते हैं। इसके साथ ही ये रीढ़ की हड्डी पर भी असर छोड़ता है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे बेबीज पर होता है नेलपॉलिश का असर

नेलपॉलिश में पाए जाने वाले एक तत्व से कैंसर होता है। इसकी मौजूदगी से कैंसर सेल्स बनते हैं। इसका सबसे ज्यादा असर शिशु पर होता है। नेलपॉलिश में टोल्यून नाम का तत्व होता है। यह मां के दूध में सीधे घुस जाता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं से यह बच्चे में जाता है। इससे बच्चे के विकास पर सीधा असर पड़ता है।

Tags:    

Similar News