HEALTH:क्या आप भी खाते हैं कटहल या उसकी सब्जी तो जानिए उससे जुड़ी बातें

Update: 2017-03-18 06:24 GMT

लखनऊ: कटहल कहे या इंग्लिश में जैकफ्रुट्स जितना खाने में स्वादिष्ट है उतना ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। खासकर अस्थमा के मरीजों के लिए कटहल से अच्छी कोई दवा नहीं है। यही नहीं, हॉर्मोंस को कंट्रोल करने में भी यह फायदेमंद है। कटहल में कई ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर की जरुरतो को पूरा करते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और जिंक प्रचुर मात्रा में होता है। डॉ. गोपाल कृष्ण मिश्र ने बताया कि कटहल में कैलोरी नहीं होती है। ऐसे में ये हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में भी लाभप्रद है। जब इतने सारे फायदे है कटहल में तो सीजन भी है कटहल का जरुर लाए घर में कटहल और पाएं इसके बेहिसाब फायदें....

आगे पढ़ें....

कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों को सुरक्षित रखता है। उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है। ये आयरन का एक अच्छा सोर्स है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है।

आगे पढ़ें....

अस्थमा के इलाज में भी यह कारगर औषधि की तरह काम करता है। कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छान लें। जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसे पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से अस्थमा की समस्या में फायदा होता है।

आगे पढ़ें....

इसमें पाए जाने वाले कई खनिज हार्मोन्स को भी नियंत्रित करते हैं। कटहल में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है जिसकी वजह से हड्डियां भी स्वस्थ और मजबूत रहती हैं।

कटहल में पाए जाने वाले विटामिन सी की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनी रहती है। कटहल में भरपूर रेशे होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखते हैं।

Tags:    

Similar News