WOW! सिर्फ बालों को ही नहीं, पैरों कोे भी खूबसूरत बनाता है शैंपू

Update: 2016-02-15 10:57 GMT

लखनऊ: शैम्पू के नाम और इस्तेमाल से हर कोई वाकिफ हैै। हो भी क्यों ना,आप बालों की सफाई के रोज इस्तेमाल जो किया जाता है। ज्यादातर लोग जानते है कि शैंपू से वाल धोने पर चमकदार, रेशमी और घने होते है, मगर क्या आप जानते हैं कि बालों की चमक बढ़ाने के साथ-साथ शैंपू का कुछ और भी इस्तेमाल है। आपको विश्वास न आए,लेकिन शैंपू से अपने जूते चमका सकते हैं, कार साफ कर सकते हैं और बहुत कुछ ऐसा कर सकते हैं जिसकी कल्पना भी आपने कभी नहीं की होगी। आज हम आपको शैंपू के कुछ और फायदे बतांएगे, जिसे पढ़कर आप अचंभित हो जाएंगे।

प्रतीकात्मक फोटो

चमड़े के जूतों-पर्स को नयापन: चमड़े सामान जैसे जूतें और पर्स को अगर ठीक से ना साफ करों तो जल्दी खराब हो जाते है। इससे बचना है और इनमें नयापन लाना है तो ये काम आपका शैम्पू कर सकता है।शैम्पू को थोड़ी सी मात्रा में साफ कपड़े में लेकर जूते के खराब भागों पर रगड़े तो यह सफाई के साथ आपके सामान को नयापन भी ला देती है। यह आपके जूतों को नमक के दागों से भी सुरक्षा देगा।

स्वेटर की सिकुड़न ठीक करें: यदि आपका पसंदीदा स्वेटर सिकुड़ जाए तो परेशान न हो फिर पहले जैसे कलेवर में आप फिर ला सकते हैं । बस बेबी शैम्पू और गर्म पानी में स्वेटर को 15 मिनट तक भिगोए रखें। बिना निचोड़े स्वेटर निकालें और एक कंटेनर में रख दें, उसके बाद साफ पानी में स्वेटर कुछ देर के लिए भगोए रखें। अब स्वेटर निकाल कर एक तौलिए में रखें । इसके बाद स्वेटर किसी सूखे तौलिए पर रखें,और नरमी से उसे खिंचे। इससे सिकुड़न कम हो जाएगा ।

कार की सफाई: शैम्पू में तेल काटने की क्षमता होती है। ये क्षमता कार पर भी काम करती है। 1/4 कप शैम्पू पानी की एक बाल्टी में मिक्स करें, और स्पंज से कार को साफ कर लें। यकिन मानिए कार फिर से नए लुक में आ जाएगा।

जिद्दी अखरोट बोल्ट को अलग करें: अगर कभी कोई अखरोट-बोल्ट अलग नहीं हो तो उस पर शैम्पू की कुछ मात्रा गिराकर कोशिश करें। शैम्पू कुछ देर तक सुखने दें, और फिर देखें कि अखरोट- बोल्ट कैसे खुलते हैं।

पट्टी को बिना दर्द के हटाए: आमतौर पर किसी घाव पट्टी को हटाना बहुत दर्दनाक होता है, हालांकि कुछ मात्रा में शैम्पू को पट्टी के ऊपर, इर्द- गिर्द लगा दें, फिर पट्टी को उतार लें आपको जरा भी दर्द नहीं होगा।

प्रतीकात्मक फोटो

पैरों में डाले जान : अपने पैरों में रात को सोते समय शैम्पू की कुछ मात्रा से मालिश करें, और कॉटन मोजा पहन लें। सुबह जब उठेंगे तो पैर चिकने और खूबसूरत लगेंगे। फिर हर कोई यही कहेगा आपके पैर बहुत खूबसूरत इसे जमीन पर मत रखिएगा।

शेविंग क्रीम का विकल्प: यदि शेविंग क्रीम खत्म हो गई हो, और मार्केट जाने का मन नहीं कर रहा हो तो साबुन का उपयोग न करें। शैम्पू को सेविंग क्रीम की जगह इस्तेमाल कर सकते है। इससे त्वचा में नर्म होगी। सेविंग क्रीम की जगह साबुन की जगह शैंपू बेहतर विकल्प है।

पानी के नल और टब को चमकाएं: अगर घर के टब-पानी के नल गंदे लग रहे है। मेहमान आने वाले है तो उससे पहले इन्हें चमकते देखना चाहते हैं। शैंपू का चयन करें, इससे नल अच्छी तरह से साफ हो जाएंगे।

गंदे हाथों की सफाई: शैम्पू से जिद्दी न हटने वाले निशान भी साफ कर सकते है।अगर आपके हाथ गंदे लग रहे है तो इसे शैंपू से साफ करें,कोमल और खूबसूरत दिखेंगे। शैम्पू वाटर पेंट जैसे दाग मिटाने में भी मददगार होता है।

ब्रश की सफाई: नियमित इस्तेमाल से हेयर ब्रश में गंदगी जल्दी भरती है। इसे आसानी से साफ करने के लिए शैंपू का इस्तेमाल करें, पहले तो इसमें फंसे बालों को निकालें और फिर शैंपू की कुछ मात्रा को उस पर रगड़ें। इसके बाद एक मग पानी में कुछ मात्रा शैम्पू की डालें,फिर ब्रश को कुछ मिनट के लिए डाल दें । थोड़ी देर बाद धो कर साफ कर लें।

और भी है इस्तेमाल: शैंपू के इन इस्तेमालों के बाद भी कई काम है। अगर घर में कॉलिन खत्म है। आपको फ्रिज ड्रेसिंग टेबल की सफाई करनी जरूरी है तो आप दूसरे विकल्प के रूप में शैंपू का इस्तेमाल कर सकती है।

प्रतीकात्मक फोटो

Tags:    

Similar News