ये खीर नहीं, लेकिन चावल की ही रेसिपी, जो है स्वीट व स्वादिष्ट, जरूर बनाएं

Update: 2018-09-23 05:47 GMT

जयपुर:इन बचे हुए दिनों में गणपति बप्पा को प्रसन्न किया जाए और उनका आशीर्वाद लिया जाए। इसके लिए गणपति बप्पा को कई तरह के भोग चढ़ाए जाते हैं। आज हम आपके लिए मीठे पीले चावल बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से गणपति बप्पा को प्रसन्न कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं मीठे पीले चावल बनाने की विधि।

सामग्री : दो कप बासमती चावल, आधा छोटा चम्मच केसर (आधा कप दूध में भिगो दें),तीन कप चीनी, 14 से 15 कटे हुए काजू, आधी छोटी कटोरी नारियल का बूरा, 10 कटे हुए बादाम, 8 से 10 किशमिश, 5 से 6 पिसी इलाइची, 4-5 लौंग, 2 बड़ा चम्मच घी, तीन कप पानी, एक प्रेशर कूकर, एक कड़ाही, तीन हरी इलायची।

समोसा या फ्राइड राइस खाते-खाते थक गए तो अब बनाएं फ्राइड राइस समोसा

विधि : सबसे चावल को साफ करके अच्छे से धो लें और एक घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। तय समय बाद चावल का पानी निकाल एक प्लेट पर फैला लें। एक प्रेशर कूकर में चावल, 3 कप पानी, केसर वाला दूध , एक बड़ा चम्मच घी और चीनी डालकर 2 सीटी लगाकर आंच बंद कर दें। इसके बाद मीडियम आंच में एक कड़ाही में अब एक बड़ा चम्मच घी डालकर गरम होने के लिए रखें। जब घी गरम हो जाए तो इसमें लौंग, काजू, बादाम, इलायची पाउडर और नारियल डालकर मध्यम आंच पर हल्का फ्राई कर लें। फिर पके हुए चावल, किशमिश और पिसी इलाइची कढ़ाई में डालकर सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। इसे 1 मिनट तक चलाते हुए पकाकर आंच बंद करके 1 मिनट के लिए कड़ाही को ढक दें। तैयार मीठे पीले चावल को प्लेट पर निकालें और मजे से खाएं-खिलाएं।

Tags:    

Similar News