HEALTH: रहना है तनाव से दूर, तो सोने से पहले पैरों की मालिश करें जरूर

Update: 2017-09-05 07:38 GMT

लखनऊ: सुबह जब हम बिस्तर से पैर उतारते हैं, तो उसके बाद दिन भर चलते रहते हैं। इतनी लंबी भाग-दौड़ के बाद रात में ही हम वापस बिस्तर पर पहुंचते हैं। कहने का मतलब है कि पूरी बॉडी का भार उठाने वाले पैरों को बहुत ही कम आराम मिलता है। सबसे ज्यादा इन्हें ही नजरअंदाज किया जाता है जबकि सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत इन्हें ही होती है।

यह भी पढ़ें: FASHION TIPS: फैशन में है वेराइटी दौर, ट्राउजर्स व लोअर्स बन रहा स्टाइल सिंबल

इससे लुब्रिकेशन और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, और बॉडी के जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। रेगुलर मालिश पैरों को मजबूती और ज्यादा फ्लेक्सिबिलिटी भी प्रदान करती है।

क्या होते हैं पैरों की मसाज के फायदे

बेहतर होता है ब्‍लड सर्कुलेशन: बॉडी के माध्‍यम से प्रसारित होने वाला ब्‍लड, बॉडी की कोशिकाओं को ऑक्सीजन और पोषण पहुंचाने के लिए जिम्‍मेदार होता है। ब्‍लड बॉडी के अपशिष्‍ट और जहरीले पदार्थों को भी शुद्ध करता है। इससे बॉडी के अंदर मौजूद किसी भी तरह का स्ट्रेस ख़त्म होता है। ब्‍लड सर्कुलेशन न होने की वजह से बॉडी की सेल्स में प्रॉब्लम हो सकती है। मसाज से ब्लड सर्कुलेशन काफी अच्छे से होता है।

यह भी पढ़ें : बचपन में ही डालें हेल्दी लाइफस्टाइल की आदत, बड़े होने के दौरान होंगे ये फायदे

वजन कम करने में हेल्पफुल: आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप सोने से पहले पैर के तलवों की मालिश करते हैं, तो इससे आपका बढ़ा हुआ वजन कम होता है। इससे बॉडी के अंदर मौजूद फैट कम होता है। यह आपके मेटाबालिज्म को बेहतर बनाता है।

दिनभर की थकान से राहत: रात में सोने से पहले पैरों की तेल से मालिश करने से आपको तनाव और सिरदर्द से निजात पाने में भी हेल्प मिलती है। दिनभर की थकान को पैरों की मालिश चंद मिनटों में दूर कर देती है। साथ ही इससे नींद भी अच्छी आती है।

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है नारियल तेल, ऐसे उठाएं लाभ

पैरों की सुंदरता बढ़ती है: अगर आप चाहते हैं कि आपके पैर सुंदर दिखें, तो इसके लिए आपको अपने पैरों की नियमित रूप से मसाज करनी होगी। हर रोज की मालिश से पैरों की स्किन की गंदगी हटने के साथ बेहतर और मुलायम बनती है। हो सके तो मसाज के लिए नारियल, बादाम, तिल या अलसी के तेल का इस्‍तेमाल करें।

Tags:    

Similar News