एक ऐसी जगह जहां बीमार पड़ना है गुनाह, देना पड़ता है जुर्माना

Update: 2016-06-01 10:55 GMT

इटली: इंसान की सेहत हमेशा एक जैसी नहीं होती। कभी उलट-फेर हो ही जाती है। बीमार पड़ना किसी को पसंद नहीं, लेकिन इसे रोकना हमारे हाथ में नहीं होता। मौसम की मार हो या वाइरल अटैक, इंसान का शरीर हमेशा एक जैसा नहीं रहता। ऐसे में अगर बीमार पड़ने पर आप पर जुर्माना ठोक दिया जाए तो आपकी मुश्किलें और बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें...PHOTOS: देखें वर्ल्ड के अजीबोगरीब घर, जहां रहना चाहेगा हर कोई

खुद को किसी भी स्थिति में बीमार न होने देना किसी इंसान के बस की बात नहीं, मगर इटली के एक कस्बे में बीमार होना गुनाह है। यहां बीमार होने पर सजा के रुप में जुर्माना देना पड़ता है।यहां के अधिकारियों ने निवासियों के बीमार होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

जीं हां! इटली के सैलिया कस्बे के मेयर डेविड ज़ेकीनीलिया ने एक आदेश जारी कर दिया है जिसके अनुसार वहां के निवासियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है कि वे बीमार न हों और ऐसा न करने की स्थिति में जुर्माना अदा करना होगा।

लोगों की घटती जनसंख्या को रोकने के लिए ये फरमान

इस अनोखे प्रतिबंध का उद्देश्य कस्बे से लोगों के पलायन को रोकना है और उस कस्बे के निवासियों को अपने हेल्थ के प्रति जागरुक करना है। मेयर ने अपने आदेश में कस्बे के 537 निवासियों को सचेत किया है कि वे अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें और अपने परिवार के लोगों का भी ध्यान रखें। इसी के तहत सैलिया कस्बे के निवासियों को सामान्य चेकअप के लिए प्रेरित किया गया है।इसके लिए एक नए चिकित्सा केंद्र का उद्घाटन भी किया गया है, ऐसा करने पर सालाना टैक्स में छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें...PICS: वर्ल्ड फेमस है ये ZOO, यहां कर सकते हैं आप शेर की सवारी

शहर के मेयर जो पेशे से डॉक्टर भी हैं, उनका कहना है कि इस प्रतिबंध से सैलिया कस्बे के निवासियों की प्रतिक्रिया उत्साहजनक है और वो इस प्रतिबंध से बहुत उत्साहित हैं। इस कस्बे की जनसंख्या 1960 में 1300 थी, लेकिन अब यहां केवल 537 लोग रहते हैं जिनमें से 60 प्रतिशत लोगों की उम्र 65 साल से अधिक है।

Tags:    

Similar News