15 साल पहले ऐसे दहला था अमेरिका, PHOTOS में देखिए मौत का भयावह मंजर

Update: 2016-09-11 07:43 GMT

न्यूयार्क: 2001 में अमेरिका के न्यूयार्क में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले को याद करके आज भी रूह कांप उठती है। सुबह-सुबह उठकर कोई ऑफिस जा रहा था, तो कोई बाहर मार्केट से सामान खरीदने के लिए। लेकिन तभी कुछ ऐसा होने लगा कि चारों तरफ चीख-पुकार मचा गई। लोग अपनी आखों से बर्बादी का मंजर देख रहे थे। कुछ समय एक के बाद एक करके दो बड़े जहाज मल्टीस्टोरी बिल्डिंग से जैसे ही टकराए, पूरी की बिल्डिंग आग और धुंए से भर गई। कुछ लोगों को चिल्‍लाने का मौका तक नहीं मिला।

आगे की स्लाइड में जानिए हमले से जुड़े फैक्ट्स

यह हमला अलकायदा के आतंकियों ने करवाया था। आज उस हमले को हुए 15 साल बीत चुके हैं। लेकिन उसकी बुरी दहशत भरी यादें आज भी भी लोगों के जेहन में जिंदा हैं। 11 सितंबर 2001 में आज ही के दिन अलकायदा के 19 आतंकियों ने अमेरिका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, पेंटागन और पेन्सिलवेनिया में हमला किया था। इस हमले में आतंकवादियों ने चार पैसेंजर एयरक्राफ्ट हाईजैक किए थे, जिसमें तीन प्लेन पर सही निशाना लगा। खबरों के अनुसार इस हमले में लगभग 2983 लोगों की मौत हो गई थी।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे हुआ था यह हमला

इस हमले में आतंकवादियों ने दो यात्री जहाज वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में घुसा दिए थे, तीसरे जहाज से पेंटागन पर अटैक किया और चौथा प्लेन पेन्सिलवेनिया में क्रैश हो गया था। दिलों को हिला देने वाले इस हमले में 400 पुलिस ऑफिसर्स और फायर फाइटर्स सहित 2983 लोगों की मौत हुई थी। इस अटैक में मरने वालों में 57 देशों के लोग शामिल थे। कहा जाता है कि इस हमले में ओसामा बिन लादेन का हाथ था। जिसका बाद में अमेरिका ने बदला भी लिया था। तक के बाद से अमेरिका में टूरिस्ट्स पर कड़ी नजर रखी जाने लगी और कई देशों को दिए जाने वाले वीजा में भी कटौती की।

आगे की स्लाइड में जानिए हमले से जुड़ी दिल दहलाने वाली तस्वीरें

शहर में गिराए गए बम ने पूरे शहर को धुंए के गुबार में लपेट किया था। दूर-दूर तक धुंए के अलावा कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। ऐसा लग रहा था कि मौत के धुंए का यह गुबार कभी ख़त्म ही नहीं होगा।

आगे की स्लाइड में देखिए वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से जुड़ी दिल दहलाने वाली तस्वीरें

सामने मौत को देखकर लोग खुद को बचाने की फिराक में लगे हुए थे। नहीं समझ पा रहे थे कि वे क्या कर रहे हैं? जान बचाने के लिए बिल्डिंग की खिडकियों को तोड़कर कूदने लगे।

आगे की स्लाइड में देखिए वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से जुड़ी दिल दहलाने वाली तस्वीरें

आगे की स्लाइड में देखिए वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से जुड़ी दिल दहलाने वाली तस्वीरें

आगे की स्लाइड में देखिए वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से जुड़ी दिल दहलाने वाली तस्वीरें

Tags:    

Similar News