स्टडी प्लानिंग: बोर्ड एग्जाम का दिमाग पर नहीं पड़ेगा प्रेशर, इन टिप्स से करें पढ़ाई, भगाएं अपना डर

Update: 2017-02-02 09:47 GMT

लखनऊ: जैसे-जैसे बोर्ड एग्जाम की डेट पास आ रही है, वैसे-वैसे स्टूडेंट्स की टेंशन बढ़ती जा रही है। बच्चे सुबह-शाम किताबों में ही लगे रहते हैं। पर इसके बावजूद उनका मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है। इससे उन्हें तो टेंशन है ही, साथ में उनके पेरेंट्स भी प्रेशर में रहते हैं। बोर्ड एग्जाम आते ही बच्चे ऐसे किताबों में खो जाते हैं, जैसे ठंड आते ही छिपकलियां अपने-अपने बिलों में चली जाती हैं। माहौल से कट जाने के बावजूद जब उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता है, तो वे परेशान हो जाते हैं। पर आपको बता दें कि बोर्ड एग्जाम कोई हौवा नहीं है। इस टाइम पर प्रेशर लेने की कोई जरूरत नहीं होती है।

आपका मन पढ़ाई में ले, इसके लिए आपको कुछ प्लानिंग करने की जरूरत है। अगर आप इन रूल्स को फॉलो करेंगे, तो आपका सिलेबस आपको छोटा लगने लगेगा और पढ़ाई में भी आपका मन लगेगा। अच्छे स्टडी प्लान से आप बोर्ड एग्जाम में बिना किसी प्रेशर के भी अच्छे मार्क्स ला सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए पढ़ाई कैसे करें बोर्ड एग्जाम के टाइम

पहली बात कि पढ़ाई करते टाइम ज़रा सा भी प्रेशर न लें जो भी पढ़ें, शांत मन से पढ़ें। पढ़ते टाइम आप केवल चेयर में बैठकर ही पढ़ाई करें।

आगे की स्लाइड में जानिए स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम में रखें किन बातों का ध्यान

अक्सर बच्चों को लेटकर सोना पसंद आता है, लेकिन आपको बता दें कि लेटने से आलस आता है और अगर आप लेटकर पढ़ते हैं, तो उसके कुछ ही देर बाद सो भी जाते होंगे। इसलिए कभी भी लेरकर ना पढ़ाई करें।

आगे की स्लाइड में जानिए बोर्ड एग्जाम में कैसे करें पढ़ाई

जहां पर आपका पढ़ाई का कमरा है, वहां पर शोर-शराबा कम होना चाहिए। पढ़ाई शुरू करने से पहले मन बना लीजिए कि आपको कितना मैटर पढ़ना है? यह सोचकर पढ़ाई शुरू करें कि जो भी पढ़ना है, उसे ठीक से पढ़ना है। बिना याद किए हटना नहीं है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे याद करें टॉपिक कि भूले नहीं

जैसे आप किसी फिल्म के गाने को एक ही बार सुनकर याद कर लेते हैं, ठीक उसी तरह पढ़ाई के लिए भी नए तरीके ईजाद करें। जैसे पढ़ते टाइम खुद से ही सवाल पूछना, टॉपिक को पढ़ने के बाद मन में दोहराना आदि। इससे जो आप याद करेंगे, वह जल्दी याद हो जाएगा।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे करें बोर्ड एग्जाम में पढ़ाई

हर चीज को रटने के बजाय एक बार उसके बारे में किसी दोस्त या टीचर से डिस्कस कर लें। प्रैक्टिकल की हुई चीजें दिमाग में जल्दी आ जाती हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन बातों का ध्यान रखें स्टूडेंट्स

पढ़ते समय अपना मोबाइल स्विच ऑफ़ या साईलेंट मोड में रखें। कई बार एक रिंग आने से ही आपका ध्यान पढ़ाई से हट सकता है। हो सके तो मोबाइल को खुद से दूर रखें।

आगे की स्लाइड में जानिए किन बातों का ध्यान रखें स्टूडेंट्स

पढ़ाई की टेबल पर कुछ ड्राई फ्रूट्स और पानी की बोतल रख लें। बीच-बीच में ये खाते रहने से आपको थोड़ा रिलैक्स तो मिलेगा ही, साथ ही एनर्जी भी मिलेगी।

आगे की स्लाइड में जानिए स्टूडेंट्स क्या करें, क्या न करें

पढ़ने से पहले सोच लें कि आपको कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है? सभी सब्जेक्ट्स को एकसाथ ना पढ़ें। इससे दिमाग कन्फ्यूज हो जाता है।

आगे की स्लाइड में जानिए स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम में रखें किन बातों का ध्यान

पढ़ाई में कुछ टॉपिक्स ऐसे होते हैं, जो हमारे माइंड में ज्यादा देर तक टिक नहीं रह पाते। ऐसे टॉपिक्स के शार्ट नोट्स बना लेने चाहिए। इन नोट्स से आपको परीक्षा की तैयारी के लिए काफी हेल्प भी मिलेगी।

आगे की स्लाइड में जानिए पढ़ाई कैसे करें बोर्ड एग्जाम के टाइम

ग्राफ, रेखाचित्रों या मानचित्रों आदि की हेल्प से भी आप पढ़ सकते हैं। इस टिप्स से आप अपना पढ़ा हुआ सिलेबस लंबे टाइम तक याद रख सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए ब्रेक के दौरान क्या करें स्टूडेंट्स

दो तीन घंटे पढ़ाई करने के बाद छोटा सा ब्रेक लें, जिसमें आप बाहर गार्डन में टहलने जाएं या फिर अपना मनपसंद गाना सुनें। इसके अलावा किसी दोस्त से चैट भी कर सकते। पर ध्यान रहे कि आपने छोटा सा ब्रेक लिया है। इसके बाद पढ़ाई फिर शुरू करनी है।

Tags:    

Similar News