योगी जी! ये कैसे स्‍वच्‍छता मैराथन, जहां समर्थक ही फैला रहे गंदगी

Update: 2017-10-02 06:04 GMT

लखनऊ: देश भर में आज गांधी जयंती मनाई जा रही है। राजधानी में भी सुबह से ही गवर्नर रामनाईक और सीएम योगी आदित्‍यनाथ अलग अलग कार्यक्रमों में शिरकत करके 150 वीं गांधी जयंती के अवसर पर लोगों को गांधी जी के स्‍वच्‍छता के संकल्‍प को याद दिला कर शपथ तक दिला रहे हैं। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में स्‍वच्‍छ भारत मिशन को जनांदोलन के रूप में शुरू करने वाली भारतीय जनता पार्टी के समर्थक हैं कि सुधरने का नाम ही नहीं ले रहे हैं।

मौका था राजधानी के हजरतगंज चौराहे पर सरदार पटेल की प्रतिमा से स्‍वच्‍छता मैराथन के शुभारंभ का। सुबह से ही कई बीजेपी समर्थक सीएम योगी आदित्‍यनाथ, प्रदेश अध्‍यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, डिप्‍टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा, मंत्री आशुतोष टंडन सहित अन्‍य के नेतृत्‍व में इस मैराथन का हिस्‍सा बनने के लिए खड़े थे। लेकिन स्‍वच्‍छता के संकल्‍प के साथ शुरू होने वाली मैराथन का खुद बीजेपी समर्थकों ने ही मजाक उड़ाया। उन्‍होंने मैराथन स्‍थल पर जमकर गंदगी फैलाई और खुलेआम स्‍वच्‍छता के संकल्‍प की धजिजयां उड़ा दीं।

लॉन में बेतरतीब फेंके झूठे गिलास और पत्‍तल

सरदार पटेल की जीपीओ स्थित प्रतिमा पर स्‍वच्‍छता मैराथन में शिरकत करने आए बीजेपी समर्थकों ने जमकर गंदगी फैलाई। किसी ने झूठे गिलास को बेतरतीब फेंक दिया तो कोई पत्‍तल को पैरों से रौंदता नजर आया। समर्थकों के इस रवैये की ओर भारतीय जनता पार्टी के संगठन के पदाधिकारियों से लेकर मं‍त्री तक की नजर नहीं गई। समर्थकों को बिना टोके ही स्‍वच्‍छता मैराथन की औपचारिकता को पूरा किया गया।

सीएम ने दिखाई हरी झंडी, समर्थक न हुए टस से मस

सीएम योगी आदित्‍यनाथ का काफिला जैसे ही हजरतगंज स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर आकर रूका। मैराथन स्‍थल समर्थकों के भारत माता की जय के नारों से गूंज उठा। उनका उत्‍साह देखते ही बन रहा था। इसके बाद सीएम ने सबको गांधी जयंती और लाल बहादुर शास्‍त्री की जयंती की बधाई देते हुए स्‍वच्‍छता को जनांदोलन के स्‍वरूप से उसकी सिद्धि तक ले जाने की बात कही। इसके बाद सबको स्‍वच्‍छता की शपथ दिलाने के बाद सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने स्‍वच्‍छता मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लेकिन एक भी समर्थक अपनी जगह से नहीं हिला।

सीएम योगी को खुद माइक पर अनाउंस करना पड़ा कि मैं यह देखने के लिए खड़ा हूं कि कौन प्रथम, दि.वितीय और तृतीय आने वाला है। लेकिन सीएम की यह घोषणा भी काम नहीं आई। समर्थक चिलचिलाती धूप से परेशान होकर पानी मांगते नजर आए। बाद में नगर अध्‍यक्ष मुकेश शर्मा के समझाने पर मुट्ठी भर समर्थक बीजेपी का झंडा लेकर आगे बढ़े लेकिन आगे जाकर उनके कदम भी रूक गए।

आगे की स्लाइड में देखिए किस तरह लोगों ने फैलाई गंदगी

 

Tags:    

Similar News