स्वच्छता अभियान: काशी नगरी में ये है डॉन का फरमान, जिसे देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की सड़कों पर जब अचानक सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की ब्लॉक बस्टर फिल्में जैसे दीवार, सिलसिला, शोले, डॉन और शराबी के पोस्टर दिखे तो लोग ठिठक गए। एक बारगी लोग यही समझे कि पुरानी फिल्म भी लगी है या किसी फिल्मी मेले का कोई प्रमोशन का कैंपेन हो रहा है। लेकिन नजदीक जाने पर माजरा बिल्कुल अलग था।

Update: 2017-01-12 16:15 GMT

वाराणसी: पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की सड़कों पर जब अचानक सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की ब्लॉक बस्टर फिल्में जैसे दीवार, सिलसिला, शोले, डॉन और शराबी के पोस्टर दिखे तो लोग ठिठक गए। एक बारगी लोग यही समझे कि पुरानी फिल्म भी लगी है या किसी फिल्मी मेले का कोई प्रमोशन का कैंपेन हो रहा है। लेकिन नजदीक जाने पर माजरा बिल्कुल अलग था।

वाराणसी की सड़को पर बड़े बड़े होर्डिंग में लगे अमिताभ बच्चन के पोस्टर वाराणसी में कोतुहल का विषय बन गए हैं। जिसकी भी निगाह इन पोस्टरों पर पड़ी वह वहीं खड़ा हो जा रहा था और बड़े ही ध्यान से इन पोस्टरों को देखने लग रहा था, लेकिन जब पोस्टरों पर छपे संदेश पर लोगों की निगाह पहुंची तब मामला समझ में आया।

ये है स्वच्छता अभियान के संदेश का नया तरीका

दरअसल, अमिताभ बच्चन के इन पोस्टर्स में छिपा है स्वच्छता अभियान का संदेश। इन पोस्टर में दिखाया गया दृश्य तो असली था, लेकिन उस पर जो डॉयलाग लिखे थे वे बदले हुए थे। यह डॉयलाग उस फिल्म के हिट डायलॉग की तर्ज पर बनाया गया था। इन मशहूर फिल्मों के क्लासिक डायलॉग के जरिए काशी नगरी को साफ-सुथरा रखने का संदेश दिया जा रहा है। उदाहरण के तौर पर अमिताभ की सुपरहिट फिल्म दीवार में जब अमिताभ, पीटर और उसके गुंडों के साथ मारपीट कर रहे होतें हैं तो अमिताभ का डायलॉग है-‘पीटर, यह चाबी अपनी जेब में रख लो। अब मैं यह दरवाजा तुम्हारी जेब से चाबी निकालकर ही खोलूंगा।

यह भी पढ़ें ... चुनाव आचार संहिता: PM मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में नगर निगम की बिल्डिंग हुई विवादित

डायलॉग के जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा

अमिताभ बच्चन के इन पोस्टर्स में लिखा है कि ‘पीटर, अगर तुमने दीवार पर पान खाकर थूका, तो तुम्हारा चेहरा मैं लाल कर दूंगा। स्वच्छ भारत अभियान का संदेश लोगों तक पहुंचाने का यह अभिनव तरीका लोगों के बीच काफी हिट हो गया है। उन्हें काफी पसंद भी आ रहा है। ठीक इसी तरह का एक पोस्टर बिग भी की फिल्म डॉन का भी लगाया गया है कि बनारसी पान खाकर दिमाग का ताला खोलो वरना पान खाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जायेगा

क्या कहना है नगर आयुक्त का ?

नगर आयुक्त हरी प्रताप शाही ने बताया कि वाराणसी को स्वच्छ रखने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इसी के तहत नगर निगम ने इस बार अभिनव प्रयोग किया। जिसके मद्देनजर अमिताभ बच्चन की मशहूर फिल्मों के क्लासिक डायलॉग के जरिए काशी नगरी को साफ सुथरा रखने का संदेश दिया जा रहा है।

आगे की स्लाइड्स में देखिए और फोटोज ...

Tags:    

Similar News