ALERT! ये हैं वो चार आदमी जिनके पास है 100 ग्राम से ज्यादा सोना

Update: 2016-12-01 15:04 GMT

लखनऊ: केंद्र सरकार ने नोटबंदी के बाद अब कालेधन के रूप में जमा सोने के खिलाफ मुहिम शुरू कर दी है। गुरुवार को वित्त मंत्रालय ने घर में सोना रखने की सीमा तय की। इसके तहत अब शादीशुदा महिला अपने पास 500 ग्राम तक ही सोना रख सकती हैं। जबकि अविवाहित महिलाओं को 250 ग्राम तक और पुरुषों को 100 ग्राम तक सोना रखने की छूट है।

ऐसे में हमारे जेहन में देश के कुछ ऐसे लोगों का नाम आता है जो ढेरों सोना पहनते हैं। जैसे संगीतकार और गायक बप्पी लाहिड़ी, गोल्डमैन बाबा या फिर स्व. दत्तात्रेय फुगे। वित्त मंत्रालय के इस कदम के बाद आम आदमी के मन में ये सवाल उठना स्वाभाविक है कि इन लोगों पर क्या कार्रवाई होगी? होगी भी या नहीं। तो आईये जानते हैं कौन-कौन हैं ये 'गोल्ड मैन'।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कुछ अन्य 'गोल्डमैन' के बारे में भी ...

'डिस्को किंग' बप्पी लाहिड़ी

आईये जानते हैं बॉलीवुड के 'डिस्को किंग' बप्पी लाहिड़ी से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स। क्या आप जानते हैं ? बप्पी लाहिड़ी तीन साल की उम्र से ही तबला बजाने लगे थे। कम ही लोग जानते हैं कि बप्पी लाहिड़ी किशोर कुमार के भांजे थे। किशोर कुमार ने ही म्यूजिक इंडस्ट्री में जगह बनाने में बप्पी लाहिड़ी की मदद की थी।

लेकिन इन सबसे ज्यादा वो अपने आभूषण से प्यार को लेकर जाने जाते रहे हैं। बप्पी लाहिड़ी सात-आठ सोने की चेन पहनते हैं। उन्हें लगता है कि सोना उनके लिए लकी है। इसलिए वो हमेशा सोने से लदे दिखाई देते हैं।

बप्पी लाहिड़ी वही म्यूजिक डायरेक्टर हैं जिन्हें माइकल जैक्सन ने मुंबई में हुए अपने लाइव शो में बुलाया था। एक समय बप्पी दा ने एक दिन में सबसे ज्यादा गानों की रिकॉर्डिंग का रिकॉर्ड बनाया था। बप्पी लाहिड़ि के नाम एक साल में 33 फिल्मों के लिए 180 गाने रिकॉर्ड करने का रिकॉर्ड है।

'गोल्डमैन' दत्तात्रेय फुगे

गोल्डमैन के नाम से मशहूर पुणे के चिट-फंड बिजनेसमैन दत्तात्रेय फुगे की हाल के महीने में ही हत्या कर दी गई थी। दत्तात्रेय फुगे 1.2 करोड़ की सोने की शर्ट पहनते थे। दत्तात्रेय फुगे राजनीति में भी सक्रिय थे।

उन्हें सोने का काफी क्रेज था। एक कार्यक्रम के दौरान एक बार उन्होंने 1.2 करोड़ रुपए कीमत की शर्ट पहनी थी, जिसके बाद वह चर्चा में आए थे। इसके बाद उन्हें 'गोल्डमैन' के नाम से जाना जाने लगा।

रमेश वांजले

वैसे पुणे के रिहायशी इलाकों में भारी-भरकम सोना पहनकर अपनी संपन्नता का प्रदर्शन करना नई बात नहीं है। पुणे एमएलए रमेश वांजले को भी सोने के प्रति अपने प्रेम के कारण 'गोल्डमैन' के नाम से जाना जाता है। उन्होंने साल 2009 में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के टिकट पर एमएलए का चुनाव लड़ा और विधानसभा पहुंचे।

'गोल्डन बाबा'

सोने के साथ सजे सिंहस्थ कुंभ में डुबकी लगाने वाले 'गोल्डन बाबा' भी कुछ समय से आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। दरअसल, गोल्डन बाबा दिल्ली के गांधीनगर थाने के हिस्ट्रीशीटर सुधीर उर्फ बिट्टू भगत हैं। मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक, सुधीर उर्फ बिट्टू भगत के खिलाफ अपहरण और फिरौती समेत तरीबन 34 मामले विचाराधीन हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक गोल्डन बाबा पर जबरन धन उगाही के भी आरोप हैं। लेकिन उनका सोने से लगाव जगजाहिर है।

गोल्डन बाबा की वजह से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी मुसीबत में पड़े हैं। गौरतलब हो कि विधानसभा चुनाव से पहले गोल्डन बाबा के साथ केजरीवाल की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। इस लेकर केजरीवाल विरोधियों के निशाने पर आ गए थे।

दिलचस्प यह है कि करोड़पति बाबा गोल्डन पुरी के ज्यादातर अनुयायी गरीब तबके से लोग हैं। हालांकि, कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ भी इनकी फोटो है। केजरीवाल की तरह ही गोल्डन बाबा की उत्तराखंड के सीएम हरीश रावत के साथ भी फोटो हैं। इसके अलावा बाबा के विदेशी भक्त भी हैं, जिनमें लड़कियां भी शामिल है।

Tags:    

Similar News