आपके ऊनी कपड़े दिखेंगे हरदम नए जैसे, अगर अपनाएंगे ये TIPS

Update: 2016-11-04 08:38 GMT

लखनऊ : सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। हल्की- हल्की चलने वाली सर्द हवाओं ने गर्म कपड़े कबर्ड से निकालने को मजबूर कर दिया है। सर्दियों के ऊनी कपड़े मौसम की जरूरत के साथ ही स्टाइल की मांग को भी पूरा करते हैं। इसके लिए जरूरी है कि इनके नाजुक फैब्रिक की देख-रेख भी सही ढंग से की जाए, ताकि वे हमेशा नए जैसे बने रहें और इस तरह आप हर साल विंटर सीजन में ऊनी कपड़ें खरीदने से बच जाएंगे। तो अपना लीजिए नीचे दिए कुछ टिप्स जो आपके कपड़े को देंगे नया लुक....

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें क्या करें ऊनी कपड़ों के साथ जो रहे हमेशा नए जैसा....

वॉशिंग मशीन से दूर रखें ऊनी कपड़े

स्वेटरों को वॉशिंग मशीन में धोने से बचें, क्योंकि इससे उनकी चमक खो जाती है। इसकी जगह ऊनी कपड़ों के इस्तेमाल के बाद हर बार पर उन पर जमी धूल या कीटों को झाड़ने के लिए इलेक्ट्रो स्टेटिक ब्रश का इस्तेमाल करें। ऊनी कपड़ों को नए जैसा रखने के लिए उन्हें थोड़ी देर हवा लगने देना भी जरूरी है।

क्वालिटी वाले पाउडर का करें इस्तेमाल

अगर आपके स्वेटर या शॉल पर कोई दाग-धब्बा लग जाए तो उसे तुरंत ड्राई क्लीन कराएं। अगर धब्बा ज्यादा गहरा नहीं है तो खासतौर पर ऊनी कपड़ों के लिए बने डिटरजेंट से साफ करें। ऊनी कपड़ों के डिटर्जेंट को गुनगुने पानी में घोलें और कपड़ों को उसमें भिगो दें। हल्के हाथों से उन्हें धोएं, लेकिन ध्यान रखें कि जिन कपड़ों पर केवल ड्राई क्लीनिंग के निर्देश दिए हों, उन्हें इस प्रकार न धोएं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें क्या करें ऊनी कपड़ों के साथ जो रहे हमेशा नए जैसा....

सुखाने में रखें ध्यान

ऊनी कपड़ों को अन्य कपड़ों की तरह तार पर लटका कर न सुखाएं, क्योंकि इससे उनका फैब्रिक खिंच सकता है।

हल्के गीले ऊनी कपड़े में करे प्रेस

पूरी तरह से सूख चुके ऊनी कपड़ों को प्रेस करना सही नहीं है, क्योंकि इससे उनकी सिलवटें ठीक से नहीं निकलेंगी और उनके रेशों के जलने का खतरा बना रहेगा। इसकी जगह स्टीम प्रेस का इस्तेमाल करें। अगर स्टीम प्रेस न हो तो ऊनी कपड़ों और प्रेस के बीच एक सादे सफेद कपड़ों को गीला करके रखें। इस्तेमाल न किए जाने पर स्वेटर को उल्टा करके रखना उसकी उम्र बढ़ाएगा।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें क्या करें ऊनी कपड़ों के साथ जो रहे हमेशा नए जैसा....

नैप्थलीन की गोलियों के साथ रखें कपड़े

ऊनी कपड़ों पर कीटों-कीड़ों से नुकसान का खतरा होता है। इसलिए ऊनी कपड़ों के साथ अलमारी में नैप्थलीन की गोलियां रखना न भूलें।

Tags:    

Similar News