दीवाली सफाई में निकले जो घर से कबाड़, यूं बनाएं उससे नया डेकोरेटिव सामान

Update: 2017-10-09 07:26 GMT

लखनऊ: दीवाली के त्योहार में छाएगी ऐसे खुशियों की बहार,

अपनाएंगे ये टिप्स, तो जेब पर भारी नहीं होगी महंगाई की मार…

जी हां, दीवाली का त्योहार आ चुका है। कोई घर की साफ-सफाई में लगा है, तो कोई घर की डेंटिंग-पेंटिंग में लगा हुआ है। तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो थोड़ा संभलकर दीवाली की शॉपिंग कर रहे हैं क्योंकि इस महंगाई में उनकी जेब ढीली हो रही है। वह अपनी खुशियों को भले ही समेट रहे हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि खुद आपके घर में खजाने की एक ऐसी चाभी छुपी हुई है, जिसे अगर आप ढूंढ ले गए। तो इस दीवाली आपको अपने घर में ही बोनस का गिफ्ट मिल जाएगा। अब आप सोच रहे होंगे कि आपके घर में ऐसा कौन सा खजाना है, जिसके बारे में आप खुद नहीं जानते?

लक्ष्मी के स्वागत में न जाने आपने कितना ही कबाड़ निकाल कर फेंकने के लिए रखा हुआ है क्योंकि वह सब-कुछ वेस्ट है। पर क्या आपको पता है कि अपने घर से साफ-सफाई में निकलने वाले सामान से न जाने कितने ही तरह के डेकोरेटिव सामान बना सकते हैं, जो न केवल आपके पैसों की बचत करेंगे बल्कि आपके घर की शोभा भी बढ़ाएंगे। ये छोटे-छोटे डेकोरेटिव सामान बनने में जितना कम समय लेते हैं, उतने ही ज्यादा क्रिएटिव भी लगते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए किस तरह दीवाली में कबाड़ से बनाएं घर को सजाने का जुगाड़

सभी जानते हैं कि दीवाली का त्योहार गर्मी के बाद आता है। ऐसे में दीवाली पर जब घर में सफाई होती है, तो कोल्डड्रिंक की इतनी बोतलें निकलती हैं, जैसे घर में पानी के बजाय कोल्डड्रिंक ही पी जाती है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि इन बोतलों को फेंकने का बजाय आप इन्हें यूज कर सकते हैं, तो आप क्या कहेंगे?

जी हां, घर में इकट्ठी हुई कोल्डड्रिंक की बोतलों को फेंकने के बजाय इन्हें आप अपने घर की बालकनी में सजावट के तौर पर यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप प्लास्टिक की बोतलों को एक तरफ से थोड़ा काटकर उनमें एक मजबूत सी रस्सी बांध दें और फिर उन बोतलों में छोटे-छोटे पौधें लगा दें। इससे ये बोतलें बालकनी की ज्यादा जगह भी नहीं घेरेंगी और बालकनी की खूबसूरती में चार चांद भी लग जाएंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए पुराने फोटो फ्रेम्स का किस तरह करें इस्तेमाल

जब भी त्योहारों का सीजन आता है, तो लोग नए और डिज़ाइनर फोटो खरीदना पसंद करते हैं। ऐसे में पुराने फोटो फ्रेम्स के लिए दीवारों पर जगह कम हो जाती है, तो लोग उन्हें फेंकना सही समझते हैं। लेकिन आप इन पुराने फोटो फ्रेम्स को ट्रे की तरह यूज करके इन्हें न सिर्फ दोबारा यूज में ला सकते हैं। बल्कि नई ट्रे खरीदने के पैसे भी बच जाएंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए दीवाली पर किस तरह बनाएं दीवाली पर छिलकों से डिज़ाइनर दिए

जब भी दीवाली आती है, तो लोगों में डिज़ाइनर दिए बनाने की होड़ जगती है। लोग अपनी क्रिएटिविटी दिखाना तो चाहते हैं। लेकिन मिट्टी के दीयों को ही तरह-तरह से डिजाईन करते हैं। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह संतरों के छिलकों से दिए बनाकर लोगों की वाह-वाही लूट सकते हैं। संतरे के छिलकों से बने ये दिए पूरी तरह से एको-फ्रेंडली होते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए पुरानी नेल पॉलिश किस तरह से दोबारा की जा सकती है यूज

जब भी घर की सफाई की जाती है, तो सबसे ज्यादा महिलाओं के मेकअप से जुड़ी चीजें मिलती हैं क्योंकि महिलाओं को मेकअप का काफी शौक होता है। वह आए दिन नई-नई चीजें खरीदती हैं, जिनमें नेल पॉलिश तो सैकड़ो रंगों की मिल जाएंगी लेकिन त्योहार में नई चीजें खरीदने की वजह से पुरानी नेल पॉलिश बेकार हो जाती है। लेकिन आप उनका यूज फेंकने के बजाय घर में पड़ी पुरानी चाभियों को दोबारा कलर करके अट्रैक्टिव लुक देने में कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए पुरानी बोतलों से कैसे बनाएं यूजफुल कटोरियां

घर में छोटे-छोटे सामानों को रखने के लिए हर समय तो छोटे डिब्बे खरीदे नहीं जा सकते हैं। ऐसे में घर में पुरानी बोतलों के ऊपरी हिस्से को काटकर उनसे प्यारी-प्यारी और अट्रैक्टिव कटोरियां बनाई जा सकती हैं। जिनमें आप शर्ट्स के बटन, रबर बैंड्स और तमाम तरह के क्लिप्स आसानी से रख सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए घर में पड़े पुराने पियानो को कैसे लाएं दोबारा यूज में

सभी जानते हैं कि किसी न किसी के घर में कोई न कोई संगीत प्रेमी जरूर होता है। ऐसे में उसे पियानो बजाने का भी शौक होता है। लेकिन आज के टाइम पर नए तरह के पियानो बाजार में आ गए हैं, जिसकी वजह से पुराने पियानो को लोग बदलवाना सही समझते हैं, लेकिन आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि आप अपने पुराने पियानो को नया लुक देकर अपने गार्डन की शोभा बढ़ा सकते हैं। इसमें आप छोटे फूलों के पौधे लगाकर उन्हें गार्डन में स्टाइलिश गमले का लुक दे सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए पेंट के डिब्बों से कैसे बनाएं डेकोरेटिव सामान

जब भी दीवाली या होली जैसा बड़ा त्योहार आता है, तो लोग घर की डेंटिंग-पेंटिंग जरूर करवाते हैं, जिसकी वजह से घरों में तमाम छोटे-बड़े प्लास्टिक और टिन के डिब्बे इकट्ठे हो जाते हैं। अब लोगों को यह कबाड़ लगते हैं, पर वो नहीं नहीं जानते हैं कि इस कबाड़ में भी गजब का जुगाड़ छिपा हुआ है। जी हां, घर में पड़े हुए पुराने पेंट्स के डिब्बों को थोडा साफ़ करके आप उसमें बच्चों के स्टेशनरी के सामान जैसे पेंसिल, रबर, कलर्स और कैंची जैसी चीजें रख सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे पुरानी बोतलों से बनता है खूबसूरत सा हैंगिंग गार्डन

पुरानी बोतलें जितने काम की हैं, उतनी शायद कोई और नहीं जी हां, घर की पुरानी बोतलों से आप अपने घर में हैंगिंग गार्डन बना सकते हैं। जो शायद दूसरों के गार्डन से काफी अलग होगा इसके लिए आपको बोतलों को सहारा देने के लिए लोहे का दीवार स्टैंड खरीदना होगा। इसके बाद आप बोतलों को काटकर उनमें छोटे-छोटे पौधे लगाकर अपने घर को खूबसूरत बना सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए पुरानी सीडी कैसेट्स से कैसे सजाएं घर

जिन लोगों को गाने का शौक होता है, वे आज भले ही ऑनलाइन गाने सुन लेते हैं, लेकिन पुराने लोगों को आज भी डीवीडी कैसेट्स में गाने भर कर सुनने का शौक होता है, जिसकी वजह से उनके घर में पुरानी डीवीडीज का अंबार सा लग जाता है। त्योहारों में लोग उसे कबाड़ समझ समझ के फेंक देते हैं। लेकिन इस दीवाली अगर हम आपसे कहें कि आप उन डीवीडी से अपना गार्डन सजा सकते हैं, तो आप क्या कहेंगे? जी हां, पुरानी डीवीडीज से आप अपने घर के गार्डन में मोर बनाकर उसे डेकोरेट कर सकते हैं।

आजकल जींस पहनना किसे नहीं पसंद है? इस तरह घर में ढेर सारी पुरानी जींस इकठ्ठा हो जाती हैं। आपको बता दें कि आप पुरानी जींस से भी कई तरह का नया समान बना सकते हैं। जींस की कटिंग कर बैग्स, बच्चों की ड्रैस, बैडशीट, मैट्स, फुटवियर, कुशन कवर, एप्प्रेन, शॉर्ट स्कर्ट आदि बना सकते हैं। बाजार में यहीं सामान आपको काफी महंगी कीमत पर मिलेगा। जींस को दोबारा से यूटलाइस करने पर एक तो आप खुद से क्रिएटिवटी दिखा कर कुछ स्टाइलिश सामान तैयार कर सकते हैं, दूसरा पैसे की बचत होगी।

आगे की स्लाइड में जानिए पुराने टायरों का कैसे करें नए तरीके से इस्तेमाल

कई बार घर में गाड़ियों के पुराने टायर पड़े होते हैं, जिन्हें फेंकने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं होता है। लेकिन इन्हें भी आप काफी खूबसूरती से दोबारा यूज कर सकते हैं। इन पर कलर कर आप टेबल बना सकते हैं, नहीं तो यह गमलों का भी बढ़िया काम देते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे पुराने टायरों से कर सकते हैं भला काम

 

आज के टाइम पर लोगों को भलाई करने का टाइम नहीं मिलता है। ऐसे में आप पुरानी बोतल में चावल या दूसरे अनाज के दाने भर कर उसमें दो तरफ से छेदकर एक रस्सी बांध दीजिए और अपनी बालकनी में तंग दीजिए। इससे सुबह-सुबह आपको चिड़ियों की चहचाहट भी सुनाई देगी और आपकी बालकनी की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी।

 

 

 

Tags:    

Similar News