ठंड में रहेगी वुडेन फ्लोर की चमक बरकरार, रखेंगे अगर इन तरीकों का ध्यान

Update: 2016-12-13 08:43 GMT

लखनऊ: ठंड में जितना ख्याल लोग हेल्थ का रखते हैं, उतना ही ख्याल लोगों को अपने घरों का भी रखना चाहिए। खासकर उन लोगों को जिनके घरों में वुडेन फ्लोर लगा हो। ठंड में वुडेन फ्लोर का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में मौसम में ठंड की वजह से नमी रहती है। जिसकी वजह से वुडेन फ्लोर पर भी हलकी नमी बनी रहती है। इसके लिए वुडेन फ्लोर पर थर्मोस्टेट की सेटिंग कर लें और फर्श को नुकसान से बचाने के लिए टाइम टू टाइम साफ़ करते रहें।

ठंड में वुडेन फ्लोर का किस तरह ख्याल रखना चाहिए इस बारे में आपको बताते हैं कुछ खास टिप्स।

जब नमी का लेवल कम होता है, तो वुडेन फ्लोर में सिकुड़न आ जाती है। जिसकी वजह से फर्श के बीच में दरारें बन जाती हैं। इसके लिए आप घर में थर्मोस्टेट लगा सकते हैं। इससे टेम्प्रेचर कंट्रोल रहेगा साथ ही थर्मोस्टेट के टेम्प्रेचर को कम या ज्यादा नहीं करना चाहिए।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन तरीकों से रखें वुडेन फ्लोर का ख्याल

ठंड में अक्सर वुडेन फ्लोर की चमक चली जाती है क्योंकि ठंड की वजह से घर के सभी मेंबर जूते-चप्पल पहनकर घूमते हैं और बिसात पर जाने से पहले उसी पर पड़े रहने देते हैं। इसकी वजह से फ्लोर की चमक में कमी आती है। वुडेन फ्लोर की चमक को बनाए रखने के लिए घर के सभी मेंबर्स के जूते-चप्पल रैक में रखने चाहिए। रिलेटिव्स से भी रिक्वेस्ट करें कि वे अपने जूते-चप्पल बाहर ही उतारें।

आगे की स्लाइड में जानिए वुडेन फ्लोर को चमकाने के तरीके

घर के जिन हिस्सों में मेंबर्स का आना-जाना ज्यादा रहता है, वहां पर ठंड में दरी या कालीन बिछा देनी चाहिए। इससे वुडेन फ्लोर पर धुल कम जाती है और वह साफ़ रहता है।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन तरीकों से रखें वुडेन फ्लोर की चमक बरकरार

अगर गलती से भी वुडेन फ्लोर पर पानी, धूल, कीचड़ होने या नमक गिर जाए, तो फ़ौरन इसे मुलायम तौलिये से साफ करें। इसे धूल, मिट्टी से बचाने के लिए हर रोज वैक्यूम क्लीनर या झाड़ू से साफ करें। नहीं तो फर्श पर निशान पड़ सकते हैं और उसकी चमक भी जा सकती है। वुडेन फ्लोर की चमक को बरकरार रखने के लिए अच्छी कंपनी का वैक्स पॉलिश भी यूज किया जा सकता है।

 

Tags:    

Similar News