प्लास्टिक के कंटेनर्स का करते हैं इस्तेमाल तो ऐसे करें सफाई

Update: 2017-11-29 05:05 GMT

जयपुर: आजकल समान रखने के लिए लोग धातु के टिफिन या कंटेनर का इस्तेमाल करते हैं। आज के समय में लोगों के रहने का तरीका बदल चुका है। ज्यादातर लोग प्लास्टिक के कंटेनर और टिफिन का ही इस्तेमाल करते हैं। एक ओर जहां इन प्लास्टिक के कंटेनर्स को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना अपेक्षाकृत आसान है वहीं इन्हें आसानी से साफ भी किया जा सकता है। बाजार में ऐसे कंटेनर भी आ गए हैं जिन्हें माइक्रोवेव में भी रखा जा सकता है। इनमें खाना फ्रेश बना रहता है और साथ ही यह देखने में काफी आकर्षक भी होते हैं। हालांकि प्लास्टिक के कंटेनर का इस्तेमाल बहुत लंबे समय तक नहीं करना चाहिए साथ ही इनकी सफाई का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि नुकसानदेह हो सकते हैं।

य़ह भी पढ़े़ं... जानिए धूप सेंकने का सबसे बड़ा फायदा, नहीं तो हो सकते हैं डिमेंशिया का शिकार

बेकिंग सोडा व गर्म पानी

अगर आपको लग रहा है कि आपके कंटेनर से प्लास्टिक की बदबू आ रही है तो एक बाल्टी में गर्म पानी भर लीजिए। इसमें तीन चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए। अपने कंटेनर्स को बाल्टी में भरे पानी में डाल दीजिए।

क्लोरीन ब्लीच

अगर आपके प्लास्टिक के डिब्बों पर जिद्दी दाग हैं तो उन्हें साफ करने के लिए क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा रहेगा। दाग लगे डिब्बों को ब्लीच के इस मिश्रण में डालें। कुछ देर बाद इन्हें निकालकर साबुन से धो लें। दाग दूर हो जाएंगे।

लंबे समय तक खाना न रखें

प्लास्टिक के डिब्बों से बदबू आए तो एक बात का ख्याल हमेशा रखें कि इनमें लंबे समय तक खाना न रखें। साथ ही हर कंटेनर माइक्रोवेव फ्रेंडली हो, यह जरूरी नहीं। ऐसे में बिना जांचें इन्हें माइक्रोवेव में न रखें।

य़ह भी पढ़े़ं... करते हैं बागवानी तो जानिए क्या छिपा है इसमें लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी या कुछ और?

न्यूजपेपर के टुकड़े से सफाई

बड़े से न्यूजपेपर के टुकड़े को मोड़ कर प्लास्टिक कंटेनर में भर कर रख दीजिये। दूसरे दिन न्यूजपेपर को निकाल कर डिब्बे को गरम पानी से धो लीजिये। इससे उसमें से आने वाली महक खत्म हो जाएगी।

नींबू से करें साफ

प्लास्टिक कंटेनर को अच्छी तरह से साफ करने और उसमें से बदबू दूर करने के लिये ताजे नींबू का प्रयोग करें। नींबू के छिलके से कंटेनर को रगड़ कर साफ करें। इससे दाग हल्का हो जाता है।

कॉफी पाउडर से सफाई

बदबूदार प्लास्टिक के डिब्बे को साफ करने के लिये उसमें कॉफी पाउडर चाहे तो सूखा या गीला कर के रखें। कॉफी पाउडर को कंटेनर में ही रहने दें। हो सके तो कॉफी को पूरे डिब्बे के अदंर रगड़ दें।

Tags:    

Similar News