रिसर्च में हुआ प्रूव, जानिए ठंडे या गर्म किस पानी से हाथ धोना हेल्थ के लिए है बेहतर

Update: 2017-06-03 10:21 GMT

लखनऊ: वैसे तो कोई भी काम करने के पहले और बाद में हाथ धोना चाहिए। और साधरणतया लोग धोते भी है। पर कहा जाता है कि ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी से हाथ धोना ज्यादा फायदेमंद होता है, लेकिन हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है कि गर्म पानी की ही तरह ठंडे पानी से हाथ धोना भी उतना ही फायदेमंद है।

आगे...

यूएस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डोनाल्ड का कहना है कि कीटाणुओं को मारने के लिए गर्म पानी की ही तरह ठंडा पानी भी बहुत फायदेमंद होता है। रिसर्च में ये भी पाया गया कि 10 सेकेंड तक हाथ धोने से बैक्टीरिया को आसानी से मारा जा सकता है। शोधकर्ता कहते हैं कि लोगों को हाथ धोने के बाद सहज महसूस होना चाहिए। ऐसे में पानी के टेम्प्रेचर को कोई इफेक्ट नहीं पड़ता।

रिसर्च में पाया गया कि 21 प्रतिभागियों के हाथों में नुकसान ना पहुंचाने वाले बैक्टीरिया थे।इसके बाद इन्हें अलग-अलग टेम्प्रेचर के पानी में हाथ धोने के लिए कहा गया। इसके साथ ही सोप का वॉल्यूम भी अलग-अलग रखा गया।

आगे...

रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि अलग-अलग टेम्प्रेचर के पानी से हाथ धोने के बाद भी किसी भी प्रतिभागी के हाथ में बैक्टीरिया नहीं थे। इतना ही नहीं, रिसर्च के नतीजे निकले कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप साबुन कितनी मात्रा में ले रहे हैं या फिर किस टेम्प्रेचर के पानी का इस्ते माल कर रहे हैं।

ये रिसर्च खासतौर पर रेस्तरां और फूड इंडस्ट्री को ध्यान में रखकर की गई थी। दरअसल, हर चार साल में यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन नई गाइडलाइंस जारी करता है. इस बार हाइजिन को लेकर जारी गाइडलाइन में कहा गया था कि फूड रेस्तरां एंड फूड कारोबारी 37 डिग्री सेल्सियस तक हाथ धोने के लिए पानी डिलीवर करेंगे।

Tags:    

Similar News