TIPS: ये घरेलू फेसपैक सर्दियों में दूर करेंगे आपकी त्वचा का रूखापन

Update: 2017-11-02 06:32 GMT

जयपुर: ठंड के मौसम में चेहरे की त्वचा रुखी हो जाती है और हम इससे बचने को लिए कई उपाय करते हैं। जानते है कि सर्दियों में त्वचा में निखार लाने के लिए पार्लर जाने के बजाय घर में कौन सा उपाय करें।

*गेंदा फूल हमारे यहां हर जगह मिलता है। इसका उपयोग पूजा-अर्चना में किया जाता है। 3-4 गेंदे का फूल लें और इसे हाथ या किसी भारी उपकरण से अच्छे से मसलें। अब इसमें एक छोटा चम्मच शहद और कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। चेहरे पर इसे लगाएं और 15 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आपको दमकती त्वचा मिलेगी।

*अंगूर मीठा, स्वादिष्ट और जेली जैसा फल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, जो त्वचा को फ्री रैडिकल डैमेज और हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। 2 बड़े चम्मच अंगूर का ताजा रस लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच गेहूं का आटा मिलाएं। जब फेस पैक सूख जाए तो तौलिया गीला करें और नीचे से ऊपर की दिशा में फेस पैक को साफ करें। ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह फेस पैक रोमछिद्रों को टाइट करता है, त्वचा में जान भरता है और आपको गोरी चमकती त्वचा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें...सर्दियों में नहीं मिस करेंगे गर्मियों के कपड़े,इन टिप्स से पाएं ग्लैमरस लुक

*मिंट यानी पुदीना दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है और मुहांसों को हटाने में कारगर है। यह त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोखकर उसे तरोताजा बनाता है। इसे बनाने के लिए पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर मिक्सी में पीस लें। इसका रस निकालें और मुहांसों पर लगायें। आधे घंटे बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें।

*अंजीर में अल्फा हाइड्रो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह त्वचा की रंगत को बेहतर करने के अलावा मृत त्वचा को हटाने में भी मदद करते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 अंजीर और कद्दू की दो फांकों का पेस्ट बनाएं और इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदें डालें। साफ त्वचा पर इसे लगायें। एक घंटे के बाद गुलाब जल से त्वचा को धो लें।

Tags:    

Similar News