चिली में बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन, प्रेसिडेंट मिशेल बैचलेट ने किया उद्घाटन

चिली के राष्ट्रपति मिशेल बैचलेट ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑप्टिकल और इंफ्रारेड दूरबीन के निर्माण का उद्घाटन किया, जो एंटोफागास्टा क्षेत्र के पारानाल वेधशाला में स्थित है।

Update: 2017-05-27 14:02 GMT
चिली में बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन, प्रेसिडेंट मिशेल बैचलेट ने किया उद्घाटन

सैंटियागो: चिली के राष्ट्रपति मिशेल बैचलेट ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑप्टिकल और इंफ्रारेड दूरबीन के निर्माण का उद्घाटन किया, जो एंटोफागास्टा क्षेत्र के पारानाल वेधशाला में स्थित है।

इस अवसर पर राष्ट्रपति बैचलेट ने शुक्रवार को कहा, "यहां अटाकाम मरुस्थल देश के सबसे बड़े प्रतीकात्मक स्थलों में एक है और यह दुनिया का सबसे सूखा इलाका है। हम दूरबीन के निर्माण से कहीं अधिक करने जा रहे हैं। हम विज्ञान और प्रौद्योगिकी द्वारा प्राप्त किए जानेवाले सबसे महान उदाहरणों में एक का साक्षी बन रहे हैं।"

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोपीय बेहद बड़े दूरबीन (ई-ईएलटी) को यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला के साथ मिलकर बनाया जा रहा है, जो जर्मनी का प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय खगोल संगठन है।

ई-ईएलटी को केरो आरमाजोन्स पहाड़ की चोटी पर लगाया जा रहा है जिसकी ऊंचाई 3,046 मीटर है और इसके प्राथमिक शीशे 39 मीटर चौड़े है। यह खगोलविदों को धरती की तरह के ग्रह को खोजने में मदद करेगा तथा हमारे मूल को समझने के लिए पहले सितारों और आकाशगंगाओं का अवलोकन करने में मदद करेगा।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News