Uttar Pradesh News: यूपी में भीषण गर्मी से एक दिन में 42 मौतें, वाराणसी में पिकप में बैठे चालक ने तोड़ा दम

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है दिन में तेज धूप और गर्म हवाओं ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है।

Written By :  Santosh Tiwari
Update: 2024-06-17 11:30 GMT

पिकप में बैठे चालक ने तोड़ा दम। Photo- Social Media 

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिन में तेज धूप और गर्म हवाओं ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। दूसरी ओर रात में भी गर्मी लोगों को चैन की सांस नहीं लेने दे रही है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के विभिन्न जिलों में 42 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, मौत का कारण भीषण गर्मी माना जा रहा है, हालांकि आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं हुई है। इस बीच वाराणसी के भीटी इलाके में एक पिकप चालक की गाड़ी में बैठे-बैठे ही मौत हो गई है। उसकी मौत का कारण भीषण गर्मी बताया जा रहा है। वाराणसी में अभी तक 15 लोगों की गर्मी से मौत हो चुकी है। इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न जिलों में गर्मी से लगातार लोगों की मौत की घटनाएं सामने आ रही हैं।

पिकप में बैठा था ड्राइवर, अचानक हुई मौत 

जानकारी के अनुसार, सोमवार की दोपहर रामनगर थाने के भीटी इलाके में हाइवे के किनारे बने एक ढाबे पर एक चालक पिकप गाड़ी में बैठा हुआ था। इसी दौरान उसकी मौत हो गई। आसपास के लोगों ने जब ड्राइवर को अचेत देखा तो उन्होंने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन की, जिसके बाद चालक की मौत होने की बात पता चली। फ़िलहाल पुलिस ने चालक के परिजनों को घटना की सूचना दे दी है। साथ ही मामले की जांच जारी है। भीषण गर्मी के कारण ही चालक की मौत की आशंका जताई जा रही है।

मानसून अब भी यूपी से दूर

प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी। Photo- Social Media 

IMD के मुताबिक, मानसून उत्तर प्रदेश कब तक पहुंचेगा यह फ़िलहाल स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मानसून बीते करीब 2 सप्ताह से बिहार-बंगाल बॉर्डर पर ही रुका हुआ है। पुरवा हवा कमजोर होने के चलते मानसून रफ्तार नहीं पकड़ रहा है। ऐसे में यूपी वासियों को फ़िलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। दूसरी ओर मौसम विभाग ने गर्मी को देखते हुए प्रदेश के कई जिलों में रेड, ऑरेंज और यलो अलर्ट भी जारी किया है।

गर्मी और धूप से बचने के लिए करें ये उपाय

प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है। ऐसे में खुद को अगर कड़ी धूप और गर्मी से बचाना चाहते हैं तो ये उपाय जरूर करें।

1- धूप में निकलने से पहले सिर व चेहरे को अच्छी तरह ढंक लें।

2- समय - समय पर पानी, छाछ, शिकंजी, नीम्बू पानी आदि प्राकृतिक पेय पदार्थों का भरपूर सेवन करें।

3- अधिक समय तक कड़ी धूप के सीधे संपर्क में न रहें।

4- AC से निकलकर तत्काल धूप में न जाएं या फिर कड़ी धूप से सीधा AC में न आएं। शरीर को तापमान के हिसाब से ढलने के लिए समय दें।

5- ज्यादा समय तक धूप में रहने के बाद तत्काल ठन्डे पेय पदार्थों का सेवन न करें।

6- दिन में भूखे पेट घर से बाहर न निकलें।

Tags:    

Similar News