Uttar Pradesh News: सूबे के 3900 शिक्षक लापता, मच गया हड़कंप

UP News: स्कूल शिक्षा महानिदेशक वीके आनंद के अनुसार यह अभियान जुलाई अंत तक चलेगा और फिर शिक्षकों की अंतिम सूची तैयार की जाएगी।

Update: 2022-07-28 04:58 GMT

सूबे के 3900 शिक्षक लापता (फोटो: सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

Uttar Pradesh News: बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में पूरे प्रदेश के लगभग 3,900 प्राथमिक शिक्षकों के स्कूल से 'लापता' होने से हड़कंप मच गया है। यह जानकारी 19 से 25 जुलाई तक संबंधित जिलों में शिक्षा अधिकारियों द्वारा चलाए गए निरीक्षण अभियान में सामने आई है। ये शिक्षक लगातार तीन दिनों से स्कूल से अनुपस्थित पाये गये। अब इन पर कड़ी कार्रवाई किये जाने की तैयारी है।

लापता शिक्षकों की सूची उस आदेश के लगभग एक हफ्ते बाद आई है जब बेसिक शिक्षा विभाग ने बीएसए को सुबह छह बजे से ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों के साथ निरीक्षण अभियान चलाने और अंदरूनी इलाकों में स्थित स्कूलों को कवर करने के लिए कहा था।

स्कूल शिक्षा महानिदेशक वीके आनंद के अनुसार यह अभियान जुलाई अंत तक चलेगा और फिर शिक्षकों की अंतिम सूची तैयार की जाएगी। आनंद ने कहा, स्कूलों से लापता शिक्षकों पर बीएसए ने वेतन में कटौती, निलंबन और कारण बताओ नोटिस जारी करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। सूची के अनुसार, वाराणसी (165), गोरखपुर (159) और गाजीपुर (152) ऐसे तीन जिले हैं जहां निरीक्षण के दौरान अधिकांश शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। अभियान के दौरान लखनऊ में 15 शिक्षक अनुपस्थित रहे।

स्कूलों का नियमित निरीक्षण

18 जुलाई को लिखित निर्देश में आनंद ने बीएसए को शिक्षकों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों का नियमित निरीक्षण और निगरानी करने को कहा था। बीएसए को यह भी जांचने के लिए कहा गया था कि क्या बच्चों को वर्दी, जूते, मोजे, स्वेटर और एक स्कूल बैग की खरीद के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) योजना के तहत उन्हें हस्तांतरित किया गया है। इसके अलावा, बीएसए को निर्देश दिया गया कि वे लगातार तीन दिनों तक स्कूल से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों की सूची तैयार करें। हालांकि, शिक्षक संघों ने निरीक्षण अभियान का विरोध किया है और इसे शिक्षकों को परेशान करने का एक हथकंडा बताया है। फिर भी शिक्षकों की अनुपस्थिति नौनिहालों की शिक्षा के प्रति शिक्षकों की गंभीरता का रवैया दर्शाती है।

Tags:    

Similar News