योगी सरकार दंगाइयों पर और सख्ती के मूड में, 41 दंगा नियंत्रण वाहन जल्द पुलिस फोर्स में होंगे शामिल, राशि जारी

Yogi Government: देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act) लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश में भी पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर है।

Written By :  aman
Update: 2024-03-14 14:06 GMT

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश में दंगाइयों और अपराधियों पर त्वरित कार्रवाई एवं प्रभावी नियंत्रण के लिए बड़ा निर्णय लिया है। सीओ सर्किल स्तर के लिये 41 दंगा नियंत्रण वाहन (Riot Control Vehicle) खरीदने के निर्देश दिए हैं।

प्रमुख सचिव गृह- 9.84 करोड़ राशि निर्गत  

इस संबंध में प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद (Principal Secretary Home Sanjay Prasad) ने बताया कि, 'मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुपालन में प्रदेश की सुदृढ़ कानून-व्यवस्था हेतु दंगाइयों एवं अपराधियों के विरुद्ध और अधिक त्वरित कार्यवाही एवं प्रभावी नियंत्रण के लिए बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। प्रदेश के सीओ सर्किलों के लिए 41 दंगा नियंत्रण वाहनों की खरीद होगी। जिसके लिए 09 करोड़ 84 लाख रुपए की धनराशि निर्गत करने के आदेश दिए गए हैं। 

अनियमितता की स्थिति में ये होंगे उत्तरदायी

निर्गत आदेशों में स्पष्ट उल्लेख किया गया है किसी प्रकार की अनियमितता होने एवं आडिट आपत्ति होने पर उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय सहित क्रेता इकाई उत्तरदायी होगें। स्वीकृत धनराशि का उपयोग आगामी 31 मार्च तक सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा गया है कि यदि कोई धनराशि बचती है तो उसे राजकोष में समर्पित करना होगा।

CAA लागू होने के बाद योगी सरकार अलर्ट 

देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act) लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश में भी पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर है। ऐसे में यह संभावना है कि वर्ष 2019 की तरह अभी भी दंगे हो सकते हैं। अगर, ऐसी स्थिति आती है तो सरकार अपराधियों पर नकेल कसने के लिए अभी से तैयारी कर रही है। प्रदेश में दंगों पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके और समय रहते अपराधियों पर कार्रवाई की जा सके, इसके लिए योगी सरकार (yogi government) तैयारी में जुटी है। 41 दंगा नियंत्रण वाहनों की खरीद को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। 

Tags:    

Similar News