Lucknow News: DM सूर्यपाल गंगवार बोले- लोगों को पानी का निरीक्षण करना सिखाएं, संचारी रोग नियंत्रण अभियान में मिले 49 क्षय रोगी

Lucknow News: ज़िलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर कहा कि संचारी रोगों पर नियंत्रण पाने के लिए जनपद के तालाबों की सफाई पर ध्यान देने की जरूरत है।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-08-05 15:05 GMT

Lucknow News: कलेक्ट्रेट सभागार में ज़िलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ( DM Suryapal Gangwar) द्वारा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान (communicable disease control campaign) की समीक्षा बैठक आहूत की गई। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों पर नियंत्रण पाने के लिए जनपद के तालाबों की सफाई, फॉगिंग, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति पर खास तौर से ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि संचारी रोग अभियान के दौरान जो कार्य अधूरे रह गए हैं, उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाए। इसमें सभी संबंधित विभाग अपनी सहभागिता निभाएं। ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि अगली समीक्षा बैठक में सभी विभाग अलग से अपने द्वारा कराए गए कार्यो का प्रेजेंटेशन बना कर लाएंगे जिसके आधार पर ही समीक्षा की जाएगी।

आम लोगों को पीने के पानी का निरीक्षण करना सिखाया जाए

बैठक में ज़िलाधिकारी ने कहा कि आम जन को पीने के पानी का निरीक्षण करने का प्रशिक्षण दिया जाए। जिससे वह पानी की शुद्धता का पता लगा सके। इस तरह वह दूषित पानी के प्रयोग से बचे रहेंगे। साथ ही, कालरा, डायरिया (diarrhea) जैसी बीमारियों के होने की संभावना भी कम हो जाएगी। पेयजल की शुद्धता के लिए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि घरों में आने वाली बड़ी RO पानी की बोतल में कंपनी का नाम व पंजीकरण संख्या लिखना अनिवार्य हो।

49 संदिग्ध क्षय रोगी मिले

संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. संदीप सिंह ने बताया कि जुलाई माह में बारिश होने के कारण बीमारियां फैलने की संभावना रहती है। बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक करने और बीमारों का समय से इलाज करने के लिए शासन के निर्देश पर एक जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण दस्तक अभियान चलाया गया। इसमें 1 से 15 जुलाई तक जागरूकता के कार्यक्रम हुए।

जबकि 16 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर टीमों ने संभावित मरीजों की खोज की। अभियान में स्वास्थ्य विभाग (health Department) के अलावा नगर निकाय, पंचायती राज विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, कृषि विभाग, महिला एवं बाल विकास, पशुधन विभाग, शिक्षा विभागों का सहयोग लिया गया था। दस्तक अभियान के तहत टीम के द्वारा 5.51 लाख से अधिक घरों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान 49 संदिग्ध क्षय रोगी और 907 बुखार के लक्षण वाले व्यक्तियों की पहचान की गई।

Tags:    

Similar News