Lucknow: दोगुने ऑपरेशन होंगे लखनऊ के कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में, नहीं जाना पड़ेगा मुंबई

Cancer Institute in Lucknow: राजधानी में बन रहा कल्याण सिंह सुपर-स्पेशलिटी कैंसर संस्थान भारत का सबसे बड़ा समर्पित कैंसर संस्थान है। इसका निर्माण लगभग पूरा होने वाला है।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-06-13 14:46 GMT

लखनऊ में कल्याण सिंह कैंसर संस्थान: प्रो.आर.के.धीमन ने किया उद्घाटन

Lucknow: राजधानी में बन रहा कल्याण सिंह सुपर-स्पेशलिटी कैंसर संस्थान भारत का सबसे बड़ा समर्पित कैंसर संस्थान है। इसका निर्माण लगभग पूरा होने वाला है। इसमें कैंसर के उपचार से संबंधित 24 मॉड्यूलर ओटी ब्लॉक हैं। 8 मॉड्यूलर ओटी से युक्त इसकी एक मंजिल का उद्घाटन निदेशक प्रो.आर.के.धीमन द्वारा सोमवार को किया गया। इससे एक दिन में किए जाने वाले ऑपरेशन की संख्या दोगुनी हो जाएगी और मरीजों का प्रतीक्षा समय भी कम हो जाएगा।

200 बेड़ के साथ तैयार है अस्पताल

पूर्ण होने पर इस अस्पताल की कुल बिस्तर संख्या 750 (दो आईपीडी ब्लॉक के साथ) होगी। जी+5 नामक एक आईपीडी ब्लॉक 200 बिस्तरों की क्षमता के साथ अभी तैयार है। इस आईपीडी ब्लॉक ने भी आज से काम करना शुरू कर दिया है और इसका उद्घाटन निदेशक प्रो.आर.के.धीमन ने किया। अब इस नए नामित आईपीडी ब्लॉक में मरीजों का इलाज होगा।


अब नहीं जाना पड़ेगा मुंबई

विभिन्न पदों की स्वीकृतियों के लिए संस्थान द्वारा सरकार को विस्तृत प्रस्ताव भी भेजा गया है, जिससे निकट भविष्य में सभी 24 ओटी और 750 बिस्तरों वाले अस्पताल को क्रियाशील बनाया जा सके। यह कैंसर से पीड़ित मरीजों के लिए बहुत बड़ी राहत होगी, क्योंकि ऐसे ज्यादातर मरीजों को अपने इलाज के लिए टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई जाना पड़ता है। इससे न केवल उनके पैसे की बचत होगी, बल्कि उनका समय भी बचेगा, जो कैंसर से पीड़ित रोगी प्रबंधन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।



Tags:    

Similar News