Aaj ka Mausam : यूपी में अगले 48 घंटे में आंधी-तूफान और बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

Aaj ka Mausam 05 May 2024 : उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों से हो रही तेज धूप और भीषण गर्मी के बीच मौसम फिर से करवट ले रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण सूबे के अलग-अलग हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-05-05 01:36 GMT

सांकेतिक फोटो (Photo - Social Media)

Aaj ka Mausam 05 May 2024 : उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों से हो रही तेज धूप और भीषण गर्मी के बीच मौसम फिर से करवट ले रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण सूबे के अलग-अलग हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही कुछ स्थानों पर बिजली गिरने को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। बीते शनिवार से ही बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है, जो अगले दो-तीन दिनों तक जारी रहेगी। इससे गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग लखनऊ के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के क्षेत्र में तापमान 40 डिग्री के पार होने की संभावना है। यहां मौसम साफ रहेगा, जिससे अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं, प्रदेश में तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती सहित 24 जिलों में अगले 48 घंटे में आंधी- तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली भी गिर सकती है।

गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद 

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण से गर्मी के मौसम में भी पहाड़ बर्फ की चादर से ढके हुए हैं। इसके कारण कई इलाकों खासतौर से मैदानी क्षेत्रों में तापमान में कुछ राहत जरूर मिल गई है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के लिए अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम में बदलाव की संभावना

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताते हुए कहा कि आंधी-तूफान और बिजली चमकने के कारण किसी प्रकार की कोई हानि न हो, इसलिए खराब मौसम सुरक्षित स्थानों पर रहें। सूबे के अगले 48 घंटे में मौसम में अचानक परिवर्तन होने से तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी में अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया है, जो प्रदेश में सबसे ज्यादा है।

आंधी तूफान और बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, 7 और 8 मई सूबे के बलिया, आजमगढ़, देवरिया, मऊ, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, वाराणसी, गोंडा, चंदौली, गाजीपुर, बस्ती, जौनपुर, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, अम्बेडकर नगर, अमेठी, सुल्तानपुर और अयोध्या में आंधी-तूफान के साथ ही बारिश होने का अनुमान है, इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Tags:    

Similar News