Aaj ka Mausam: यूपी में अभी शुष्क रहेगा मौसम, जानिए ठंड की कब होगी दस्तक

Aaj ka Mausam: प्रदेश की राजधानी समेत बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, सहारनपुर व आसपास के इलाकों में कहीं भी शनिवार को बारिश का कोई अनुमान नहीं है। इस दौरान दिन में धूप खिली रहेगी और मौसम शुष्क बना रहेगा।

Report :  Network
Update:2024-10-12 06:51 IST

UP Weather (Pic:Social Media)

Aaj Ka Mausam: यूपी में आने वाले एक सप्ताह तक बारिश के आसार दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहे हैं। अक्टूबर का महीना चल रहा है और मौसम में किसी तरह का कोई बदलाव ठंड को लेकर नहीं देखा जा रहा है। आज यानी शनिवार 12 अक्टूबर को पूरे देश में दशहरा का त्योहार मनाया जा रहा है। अक्सर देखा गया है कि दशहरा तक हल्की ठंड दस्तक दे देती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार आज यूपी में कहीं भी बारिश के कोई आसार नहीं हैं। प्रदेश की राजधानी समेत बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, सहारनपुर व आसपास के इलाकों में कहीं भी शनिवार को बारिश का कोई अनुमान नहीं है। इस दौरान दिन में धूप खिली रहेगी और मौसम शुष्क बना रहेगा।

शुक्रवार को लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर-खीरी, हरदोई, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, गजरौला, हापुड़, मेरठ, गाजियाबाद, उन्नाव, कानपुर, अलीगढ़, अमेठी, रायबरेल, गोरखपुर, अयोध्या, गोंडा, बलरामपुर, प्रयागराज, वाराणसी, झांसी सहित अधिकतर जिलों में मौसम शुष्क रहा। इस दौरान प्रदेश में कहीं भी बारिश नहीं हुई।

अभी सर्दियां दूर हैं

अक्टूबर के महीने में भी मौसम का रूप बदला-बदला सा है। जहां इस महीने में सर्दी हल्की-हल्की पड़ने लगती थी तो वहीं इस समय इस बार गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक सप्ताह तक यूपी में मौसम शुष्क रहेगा। इस दौरान दिन में धूपी खिली रहेगी। लेकिन उमस भरी गर्मी नहीं पड़ेगी। सुबह-शाम मौसम में नरमी रहेगी। आने वाले अगले एक हफ्ते तक यूपी का मौसम शुष्क रहने भी संभावना है. इस दौरान बादल छाए रहेंगे, धूप भी खिलेगी। साथ ही, शाम के समय पारा गिरेगा जिससे मौसम में हल्की ठंड महसूस होगी। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ मौसम विभाग के अनुसार, इस बार सर्दियों अक्टूबर में नहीं शुरू होने वाली हैं। इस बार सर्दी नवंबर से शुरू होगी।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में नवंबर की शुरुआत से धीरे-धीरे ठंड बढ़ने की संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में कमी देखी जाएगी तो वहीं रात के समय ठंडी हवाओं के साथ सुबह के समय कोहरा भी पड़ने लगेगा। वहीं प्रदेश के मैदानी इलाकों में ठंड का असर दिसंबर और जनवरी के महीनों में सबसे ज्यादा रहने की उम्मीद है। इस बार ठंड जनवरी में अधिक पड़ने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News