Ayodhya News: यूनिवर्सिटीज् के बीच साइन हुआ एमओयू, जानिए फसल की पैदावार में कैसे होंगे सुधार

Ayodhya News: विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह व अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के महानिदेशक डॉ. जॉन बैली ने एमओयू पर साझा रूप से हस्ताक्षर किए। कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह ने कहा कि इस समझौते से विश्वविद्यालयों को कृषि शिक्षा एवं शोध में वृहद स्तर पर सहायता मिलेगी।

Update: 2023-04-23 15:30 GMT
एमओयू पर साइन करते विश्विविद्यालय के प्रतिनिधि(Pic: Newstrack)

Ayodhya News: अयोध्या के आचार्य नरेंद्र देव कृषि व प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय और कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि व प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय का अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, फिलीपींस (इरी) के साथ एक एमओयू साइन हुआ है। जिसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश में उन्नत और मौसम आधारित धान की किस्में तथा पोषकता से भरपूर चावल की खेती को विकसित करना रखा गया है।

धान की फसल को उन्नत बनाने की कवायद

दोनों कृषि विश्वविद्यालयों का फिलीपींस की यूनिवर्सिटी के करार होने के बाद खासकर धान की खेत को आधुनिक तौर-तरीकों से उन्नत बनाने के दिशा में प्रयास किए जाएंगे। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह व अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के महानिदेशक डॉ. जॉन बैली ने एमओयू पर साझा रूप से हस्ताक्षर किए। कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह ने कहा कि इस समझौते से विश्वविद्यालयों को कृषि शिक्षा एवं शोध में वृहद स्तर पर सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापन जर्मप्लाज्म का संरक्षण, सुधार, फसल और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, डिजिटल टूल्स में सहयोग बढ़ाने, छात्रों की क्षमता निर्माण और ज्ञान का आदान-प्रदान करने के साथ-साथ बाजार आधारित आर्थिक अनुसंधान से संबंधित है। जिसका सीधा फायदा कृषि के क्षेत्र में होगा। रिसर्च और डेवलेपमेंट पर आधारित खेती से किसानों को उन्नत किस्म की फसलें प्राप्त हो सकेंगी। डॉ. विजेंद्र ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण है। 75 वर्षों के इतिहास में यह पहला अवसर है जब किसी अंतरराष्ट्रीय संस्थान के साथ कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान के लिए किसी एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया।

कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही, चावल अनुसंधान संस्थान के उप महानिदेशक डॉ. अजय कोहली, अपर मुख्य सचिव कृषि डॉ. देवेश चतुर्वेदी, अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान वाराणसी के निदेशक डॉ. सुधांशु सिंह, निदेशक प्रसार डॉ. ए.पी राव, कुलपति के सचिव डॉ. जसवंत सिंह व उपनिदेशक शोध डॉ. शंभू प्रसाद मौके पर मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News